नेपाल में गैस रिसाव से 8 भारतीय पर्यटकों की मौत, मरने वालों में 4 बच्चें भी शामिल

भारत के पड़ोसी राष्ट्र नेपाल में 8 भारतीय पर्यटकों की मौत हो गयी. बताया जा रहा है कि ये सभी पर्यटक केरल के रहने वाले थे और मरने वालों में 4 बच्चें भी शामिल हैं. पीटीआई के अनुसार नेपाल के पोखरा में जिस होटल में सभी पर्यटक रूके थे उसमें संदिग्ध गैस लीक होने की वजह से ये लोग बेहोश हो गए और उनकी मौत हो गई.

सभी भारतीय नागरिकों को पोखरा के अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां डॉक्टरों ने सभी 8 पर्यटकों को मृत घोषित कर दिया. इलाके के एसपी सुशील सिंह राठौड़ ने कहा कि मृतकों में 39 वर्षीय प्रबीन कुमार नायर, 34 वर्षीय शरण्य, 39 वर्षीय रंजीत कुमार टीबी, 34 वर्षीय इंदू रंजीत, 9 वर्षीय श्री भद्र, 9 वर्षीय अबिनब सोराया, 7 वर्षीय अबी नायर और 2 वर्षीय रंजीत शामिल हैं.

मौत वेंटिलेशन की कमी के कारण-पुलिस

बताया जा रहा है कि सभी पर्यटक केरल से पोखरा आए थे. वह अपने घर लौट रहे थे. इसी दौरान मकवानपुर जिले के एक रेजॉर्ट में रुके थे. सोमवार रात को सभी रेजॉर्ट पहुंचे. होटल के मैनेजर ने बताया कि कमरा गर्म करने के मकसद से गैस हीटर ऑन कर दिया. 15 लोगों के समूह में लोगों ने चार कमरे बुक कर रखे थे. 8 पर्यटक एक कमरे में थे और बाकी लोग अलग-अलग कमरों में थे. रिसॉर्ट के मैनेजर ने बताया कि सभी दरवाजें और खिड़कियां अंदर से बंद थे. पुलिस ने शक जाहिर किया कि सभी की मौत वेंटिलेशन की कमी के कारण हुई है.

केरल के सीएम ने विदेश मंत्रालय को लिखा पत्र
पर्यटकों के परिजनों को सहायता देने की मांग

वहीं इस घटना की खबर मिलते ही केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने तत्काल विदेश मंत्री को पत्र लिखकर केरल के सभी 8 पर्यटकों के परिजनों को सहायत प्रदान करने की मांग की है और इस मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की है