निर्भया गैंगरेप के दोषियों से तिहाड़ जेल प्रशासन ने पुछा आखिरी इच्छा, फांसी से पहले किससे करना चाहते है मुलाकात ?

 

निर्भया के दोषियों ने कोर्ट में जहां एक ओर फांसी की सजा को लंबा खींचने के लिए कई तरह के हथकंड़ा अपना रहे हैं वहीं तिहाड़ जेल प्रशासन ने कोर्ट की ओर से जारी 1 फरवरी को फांसी की सजा की कार्रवाई की ओर आगे बढ़ रहा है. इसी के तहत तिहाड़ जेल ने दोषियों से उनकी आखिरी इच्छी पूछी है. इसके साथ ही जेल प्रशासन ने आरोपियों को नोटिस थमाकर यह भी पूछा है कि 1 फरवरी को तय फांसी से पहले वह अंतिम बार किससे मिलना चाहता है? जेल प्रशासन ने पूछा है कि उनके नाम कोई प्रॉपर्टी है तो क्या वह उसे किसी के नाम ट्रांसफर करना चाहते हैं, कोई धार्मिक किताब पढ़ना चाहते हैं या किसी धर्मगुरु को बुलाना चाहते हैं? जेल प्रशासन ने कहा कि दोषी अगर वह चाहें तो इन इच्‍छाओं को 1 फरवरी से पहले पूरा कर सकते हैं.

दोषियों ने फांसी के डर से छोड़ा खाना-पीना

निर्भया के चारों दोषियों में से एक दोषी ने अपनी जिंदगी खत्म होने के डर से खाना छोड़ दिया है, जबकि दूसरा भी कम खाना खा रहा है. जेल सूत्रों ने बताया कि चारों में से एक विनय ने दो दिनों तक खाना नहीं खाया था, लेकिन बुधवार को इसे खाना खाने के लिए बार-बार कहा गया तो थोड़ा खाना खाया. वहीं, दोषी पवन जेल में रहते हुए खाना बहुत कम कर दिया है.

चारों दोषियों के लिए 32 सुरक्षा जवान तैनात

बताया जा रहा है कि चारों दोषियों को तिहाड़ की जेल नंबर-3 में अलग-अलग सेल में रखा गया है. हर दोषी के सेल के बाहर दो सुरक्षा जवान तैनात रहते हैं. हर एक कैदी के लिए 24 घंटे के लिए 8-8 सुरक्षा जवान लगाए गए हैं. यानी चार कैदियों के लिए कुल 32 सुरक्षा जवान लगाए गए है.

चारों दोषियों को 1 फरवरी को फांसी

कोर्ट ने चारों दोषियों को फांसी की नई तारीख 1 फरवरी सुबह 6 बजे मुकर्रर की है. अगर इसी बीच मुकेश के अलावा अन्य तीनों में से किसी ने दया याचिका डाल दी तो यह मामला फिर कुछ दिन के लिए आगे बढ़ सकता है.