यस बैंक संकट से शेयर बाजार में भारी गिरावट, जानिए कितना पर पहुंचा सेंसेक्स

लोग अभी कोरोना को लेकर परेशान और दहशत में थे, लेकिन उन्हें तब और भी बहुत बड़ा झटका लगा जब आरबीआई ने ऐलान कि अगले एक महीने तक यस बैंक से निकासी की सीमा 50000 तक सीमित की जाती है। इन दोनों वजहों का सीधा प्रभाव शेयर बाजार पर पड़ा है। शुक्रवार को शेयर बाजार में भारी गिरावट आयी।
बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स सुबह 857 अंकों की गिरावट के साथ 37,613.96 पर खुला. थोड़ी ही देर में सेंसेक्स 1400 अंक तक टूट गया। यस बैंक के शेयर 25 फीसदी तक टूटकर 27.65 रुपये पर चले गए।

NSE भी लुढ़का

इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंजका निफ्टी 327 अंक टूटकर 10,942.65 पर खुला। सिर्फ 74 शेयरों में तेजी देखी गई, जबकि 802 शेयरों में गिरावट आई। गिरने वाले प्रमुख शेयरों में यस बैंक, कोल इंडिया, टेक महिंद्रा, एसबीआई, टाटा मोटर्स, आरआईएल औरआईसीआईसीआई बैंक शामिल रहे।

ये है यस बैंक संकट

गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने यस बैंक पर सख्ती बरतते हुए इससे निकासी की सीमा 50 हजार रुपये निकासी की सीमा तय की है। आरबीआई का ये आदेश अगले एक महीने के लिए है। एनएसई ने यस बैंक के फ्यूचर और ऑप्शन सौदों पर रोक लगा दी है। इसकी वजह से देश भर के यस बैंक ग्राहकों में डर कायम हो गया है।