विश्व में कोरोना संकट के बीच श्रीलंका ने भारत से मांगी मदद, 40 करोड़ डॉलर करंसी बदलने की तैयारी

विश्व में कोरोना महामारी के बीच दुनियाभर की आर्थव्यस्था प्रभावित हो रही है. इसका असर भारत समेत पड़ोसी मुल्क श्रीलंका पर भी पड़ा है. श्रीलंका सरकार इस हालात से निपटने के लिए अब विदेशी मुद्रा भंडार को मजबूत करने पर जोर दे रही है। यही वजह है कि श्रीलंका सरकार भारतीय रिजर्व बैंक के साथ 40 करोड़ डॉलर मुद्रा की अदला-बदली का करार करने जा रही है.

आखिर क्यों पड़ी श्रीलंका को जरूरत?

श्रीलंका के सूचना एवं संचार मंत्री बंडुला गुणावर्धन ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री महिंद्रा राजपक्षे द्वारा रखे गए रिजर्व बैंक के साथ वित्तीय सुविधा के करार संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. इससे देश को लघु अवधि की अंतरराष्ट्रीय नकदी जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी.

विदेशी मुद्रा भंडार को मजबूत करना प्राथमिकता

उन्होंने कहा कि श्रीलंका, रिजर्व बैंक के साथ 40 करोड़ डॉलर की मुद्रा अदला-बदली का कॉन्ट्रैक्ट करेगा. उन्होंने कहा कि इस कदम का मकसद देश के विदेशी मुद्रा भंडार को मजबूत करना है.बता दें कि व्यापार संबंधी भुगतान करते समय दो देश मुद्रा अदला-बदली करार करने का फैसला करते हैं.

भारत के विदेशी मुद्रा भंडार 487.23 अरब डॉलर

रिजर्व बैंक ने 17 अप्रैल को समाप्त हफ्ते में विदेशी मुद्रा भंडार 3.09 अरब डॉलर बढ़कर 479.57 अरब डॉलर पर पहुंच गया. इससे पिछले सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार 1.81 अरब डॉलर बढ़कर 476.47 अरब डॉलर हो गया था. वहीं छह मार्च को समाप्त सप्ताह में देश का विदेशीमुद्रा भंडार 5.69 अरब डॉलर बढ़कर 487.23 अरब डॉलर पर पहुंच गया था जो अब तक का रिकॉर्ड है.