मुंबई हमले का मुख्य आरोपी तहव्वुर हुसैन अमेरिका में गिरफ्तार, दो दिन पहले ही अमेरिका में जेल से रिहा हुआ था पाकिस्तानी आतंकी

26/11 मुंबई आतंकी हमले में वॉन्टेड और पाकिस्तानी आतंकी तहव्वुर हुसैन राणातहव्वुर हुसैन को यूएस अथॉरिटी ने गिरफ्तार किया है. यूएस अथॉरिटी ने तहव्वुर हुसैन को लॉस एंजिलिस से गिरफ्तार किया है. हुसैन दो दिन पहले ही अमेरिका में जेल से रिहा हुआ था लेकिन अथॉरिटी ने उसे दोबारा गिरफ्तार कर लिया है और भारत लगातार उसके प्रत्यर्पण की मांग भी कर रहा है.

भारत अमेरिका से लगातार उसे प्रत्यर्पित की कर रहा मांग

तहव्वुर हुसैन पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी आतंकी डेविड हेडली का सहयोगी रहा है और उसने 26/11 आतंकी हमलों की साजिश में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. भारत अमेरिका से लगातार उसे प्रत्यर्पित करने की मांग कर रहा है.

भारत द्वारा लगाए गए आरोपों में हुई गिरफ्तारी

तहव्वुर ने एक याचिका लगाई थी, जिसमें उसने कोरोना पॉजिटिव होने की बात कही थी. इसके बाद उसे जेल से रिहा कर दिया गया था. अब अमेरिकी एजेंसी ने उसे भारत द्वारा लगाए गए आरोपों में गिरफ्तार किया है, लेकिन भारतीय एजेंसियों का हुसैन पर पूरा ध्यान था, जिसे ध्यान में रखते हुए उसे एक बार फिर गिरफ्तार कर लिया गया.

मुंबई हमले का मुख्य आरोपी है तहव्वुर राणा

तहव्वुर हुसैन राणा को जूरी ने 10 जून 2011 को दोषी ठहराया था. उसे डेनमार्क के अखबार पर हमले की साजिश रचने तथा लश्कर ए तैयबा की मदद करने के जुर्म में दोषी ठहराया गया था. राणा पिछले करीब 10 साल से अमेरिका की जेल में है. आरोप है कि उसने आतंकी समूहों की मदद की थी.

मुंबई हमले में 160 से ज्यादा लोगों की गई थी जान

मुंबई आतंकी हमले में 160 से ज्यादा लोगों की जान गई थी. इसमें कई विदेशी नागरिक भी मौजूद थे. ये आतंकी हमला लश्कर-ए-तैयबा के 10 आतंकियों द्वारा किया गया था. सुरक्षा दलों ने नौ आतंकियों को मार गिराया था जबकि एक आतंकी अजमल कसाब जिंदा पकड़ा गया था. कसाब को 21 नवंबर 2012 को पुणे की यरवडा जेल में फांसी दी गई थी.