रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी को जहर देने से हुए बीमार, विमान की आपात लैंडिंग, आईसीयू में भर्ती, साइबेरिया से मास्कों लौटते समय हादसा

रूस के विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी साइबेरिया के तोमस्क से मास्को लौट रहे थे तभी विमान यात्रा के दौरान वे कथित रूप से जहर देने की वजह से बीमार हो गए हैं। उन्हें साइबेरिया में अस्पताल के गहन चिकित्सा कक्ष में वेंटिलेटर पर रखा गया है। बृहस्पतिवार को उनकी प्रवक्ता किरा यारमीश ने बताया कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के धुर विरोधी नवलनी जब साइबेरिया के शहर तोमस्क से हवाई जहाज से मॉस्को लौट रहे थे तब वह बीमार पड़ गए।

‘ओमस्क में विमान की आपात लैंडिंग

यारमीश ने ट्वीट किया, ‘ओमस्क में विमान की आपात लैंडिंग कराई गई, नवलनी को जहर दिया गया है।’ उन्होंने ‘इको मोस्कवी’ रेडियो स्टेशन को बताया कि नवलनी को पसीना आ रहा था और उन्होंने मुझसे बात करने को कहा ताकि वह आवाज पर ध्यान केंद्रित कर सके। इसके बाद वह शौचालय गए जहां वह बेहोश हो गए।

विपक्षी राजनीतिज्ञ की हालत गंभीर

यारमीश ने कहा कि नवलनी को सुबह चाय के साथ विषैला पदार्थ दिया गया होगा। उन्होंने ट्वीट किया, ‘डॉक्टरों का कहना है कि किसी गर्म पदार्थ के साथ जहर दिया गया।’ प्रवक्ता ने बताया कि नवलनी की टीम ने अस्पताल में पुलिस को बुलाया है। रूस की सरकारी संवाद एजेंसी ने अस्पताल के मुख्य डॉक्टर के हवाले से बताया कि विपक्षी राजनीतिज्ञ की हालत गंभीर है।