दशहरा-दीपावली से पहले मोदी सरकार का तोहफा, कर्मचारियों को मिलेगा 10,000 रुपये का फेस्टिवल एडवांस

दिल्ली में जीएसटी काउंसिल की 43वीं बैठक से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान निर्मला सीतारमण ने त्योहारों से पहले कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया. उन्होंने कहा कि कोरोना ने देश की अर्थव्यवस्था पर असर डाला है जिसके मद्देनजर मांग को बढ़ाने के लिए उन्होंने स्पेशल फेस्टिवल एडवांस योजना और यात्रा अवकाश भत्ते कैश वाउचर योजना की घोषणा की।

स्पेशल फेस्टिवल एडवांस योजना शुरू की जाएगी

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मांग को बढ़ाने की दिशा में खर्च के लिए अग्रिम में राशि दी जाएगी। उन्होंने कहा कि एलटीसी कैश वाउचर योजना और स्पेशल फेस्टिवल एडवांस योजना शुरू की जाएगी। एलटीसी व त्योहारों के लिए एडवांस से 36,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त उपभोक्ता मांग पैदा होगी। वहीं राज्यों को अतिरिक्त पूंजीगत व्यय से 37,000 करोड़ रुपये की उपभोक्ता मांग पैदा होगी। इस तरह कुल 73,000 करोड़ रुपये की उपभोक्ता मांग पैदा होगी।

इकोनॉमी में मांग बढ़ाने के लिए कुल चार कदम

1. सरकारी कर्मचारियों के एलटीसी के बदले कैश वाउचर्स

2. कर्मचारियों को फेस्टिवल एडवांस देना

3. राज्य सरकारों को 50 साल तक के लिए बिना ब्याज कर्ज

4. बजट में तय पूंजीगत व्यय के अलावा केंद्र द्वारा बुनियादी ढांचे के विकास आदि पर 25 हजार करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च करना. 

वित्तमंत्री ने उम्मीद जताई कि इन सारे कदमों से अर्थव्यवस्था में 31 मार्च 2021 तक करीब 73 हजार करोड़ रुपये की मांग पैदा होगी. उन्होंने कहा कि अगर निजी क्षेत्र ने भी अपने कर्मचारियों को राहत दी तो इकोनॉमी में कुल मांग 1 लाख करोड़ रुपये के पार हो सकता है.