कोविड टीकाकरण पूरी तरह से सुरक्षित… लेकिन टीकाकरण के बावजूद प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो (आरओबी), मुंगेर द्वारा आज “कोविड19 टीकाकरण और आगे की राह” विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार में अतिथि वक्ता के रूप में शामिल मुंगेर के सिविल सर्जन डॉ अजय कुमार भारती ने कहा कि हम सभी को मिलकर कोविड-19 जैसी गंभीर बीमारी से सामना करने की जरूरत है। सभी संस्थाओं और सभी विभागों को एकजुट होकर लोगों को कोविड-19 टीकाकरण के प्रति जागरूक करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि पहले चरण के तहत फ्रंटलाइन वर्कर्स एवं स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया जा रहा है। वहीं दूसरे चरण के तहत 60 वर्ष से ऊपर के लोगों व 45 वर्ष से ऊपर के गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम लोग अपने लक्ष्य की ओर लगातार आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि टीकाकरण के बाद भी हमें सोशल डिस्टेंसिंग, हैंड सैनिटाइजर और मास्क आदि का प्रयोग करते रहना होगा।

मुंगेर में टीका का साइड इफेक्ट नहीं

वेबिनार में अतिथि वक्ता के रूप में शामिल मुंगेर के जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ प्रकाश चंद्र सिन्हा ने कहा कि टीकाकरण का मुंगेर में किसी भी प्रकार का बड़े स्तर पर साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण पूरी तरह सुरक्षित है और इसे सरकार के द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार लक्षित समूह को आगे आकर लेने की आवश्यकता है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा है कि वैक्सीनेशन के बाद अगर कोविड-19 का इफेक्ट होता भी है तो वह बहुत निम्न स्तर का होगा जो दूसरे व्यक्तियों में ट्रांसमिट नहीं कर सकता है। उन्होंने कहा कि हमें कोविड-19 से जुड़े नियमों का पालन करते रहना होगा।

कोरोना के नियमों का पालन करते रहना बेहद अनिवार्य

वेबिनार में अतिथि वक्ता के रूप में शामिल मुंगेर के कोविड-19 नोडल पदाअधिकारी डॉ पंकज सागर ने कहा कि पूरे बिहार में कोविड-19 से जुड़ा पहला मामला मुंगेर में ही आया था। तब से लेकर आज तक बड़ी लगन और मेहनत के साथ इसका सामना किया गया है। उन्होंने कहा कि किसी व्यक्ति को ऐसा नहीं सोचना चाहिए कि टीकाकरण के बाद कोविड-19 के नियमों का पालन करने की आवश्यकता नहीं है बल्कि इन नियमों का पालन करते रहना बेहद अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि मुंगेर जिले में कोविड-19 के टीकाकरण लेने वाले मरीजों में किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट के लक्षण नहीं दिखे गए हैं। यह वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। उन्होंने यह भी कहा कि हमेशा ध्यान रखने की आवश्यकता है कि जिस कंपनी का पहला डोज दिया गया है, उसी कंपनी का दूसरा डोज भी लिया जाना अनिवार्य है।

मास्क पहनना और 2 गज की दूरी जरुरी

वेबिनार में अतिथि वक्ता के रूप में शामिल यूनिसेफ मुंगेर के डॉ अमित कुमार ने कहा कि बिहार में जिस तरह से कोविड-19 के नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है, वह घातक साबित हो सकता है। उन्होंने कहा कि देश के करीब 8 राज्यों में कोविड का विस्तार फिर से देखने को मिल रहा है। ऐसे में यह बेहद जरूरी हो जाता है कि कोविड से जुड़े अनिवार्य नियमों– जैसे कि 2 गज की दूरी अपनाना, बार-बार हाथ धुलना और मास्क पहनना आदि का निरंतर पालन करते रहना होगा।

वेबिनार का संचालन क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो, मुंगेर के प्रभारी सुदर्शन कुमार झा ने किया। वेबिनार में धन्यवाद ज्ञापन क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो, छपरा के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी पवन कुमार सिन्हा ने किया। वेबिनार में रीजनल आउटरीच ब्यूरो (आरओबी), पटना के निदेशक विजय कुमार, पीआईबी के निदेशक दिनेश कुमार, सहायक निदेशक संजय कुमार, बिहार स्थित सभी एफओबी एवं आरओबी के अधिकारी एवं कर्मचारी सहित आमजन मौजूद थे।