देशव्यापी भारत बंद LIVE: किसानों सड़क और रेलवे ट्रैक पर बैठकर कर रहे प्रदर्शन, पंजाब और हरियाणा में रोकी ट्रेन, दिल्ली के कई मेट्रो स्टेशन बंद

तीन कृषि कानूनों के विरोध में पिछले चार महीनों से किसानों का आंदोलन चल रहा है. जहां एक ओर किसान तीनों कानूनों को रद्द करने की मांग कर रहे है, वहीं सरकार भी झुकने को तैयार नहीं है. किसानों ने 26 मार्च, शुक्रवार को देशव्यापी भारत बंद का आह्वान किया है। बंद शाम 6 बजे तक चलेगा। पंजाब में किसान आंदोलनकारियों ने अमृतसर-दिल्ली रेलवे ट्रैक को ब्लॉक कर दिया। पंजाब के किसान मजदूर संघर्ष ने अमृतसर में रेलवे ट्रैक को बाधित किया। प्रदर्शनकारियों ने पंजाब और हरियाणा में 32 स्थानों पर रेल पटरियों को अवरूद्ध कर दिया, जिससे रेल यातायात बाधित हुआ। रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि विरोध प्रदर्शनों के कारण चार शताब्दी ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है और 31 अन्य ट्रेनें रुकी हुई हैं।

किसानों ने दिल्ली बॉर्डर पर बैरिकेड लगा कर किया सड़क बंद

वहीं किसानों ने दिल्ली बॉर्डर पर दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे की दिल्ली से गाजियाबाद आने वाली लेन को बैरिकेड लगा कर बंद कर दिया। किसानों ने दिल्ली से कौशांबी जाने वाली लेन को भी बैरिकेड लगाकर बंद कर दिया है। हालांकि इस लाइन पर दिल्ली पुलिस ने पहले से ही बैरिकेडिंग लगाई हुई है मगर किसानों ने इससे कुछ दूरी पर अपनी बैरिकेडिंग लगा दी है।

दिल्ली के कई मेट्रो स्टेशन बंद

भारत बंद को लेकर दिल्ली के कई मेट्रो स्टेशन को बंद करने का फैसला लिया गया है। जिन मेट्रो स्टेशन को बंद किया गया है, उनमें टिकरी बॉर्डर, पंडित श्रीराम शर्मा, बहादुरगढ़ सिटी और ब्रिगेडियर होशियार सिंह मेट्रो स्टेशन शामिल हैं

राहुल गांधी ने भी बंद का किया समर्थन

वहीं कृषि कानून के विरोध में किसानों द्वारा भारत बंद का कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भी समर्थन किया है। राहुल गांधी ने ट्वीट कर लिखा कि भारत का इतिहास गवाह है कि सत्याग्रह से ही अत्याचार, अन्याय व अहंकार का अंत होता है। उन्होंने आगे लिखा कि आंदोलन देशहित में और शांतिपूर्ण हो।