पटना डीएम ने धान और दलहन अधिप्राप्ति, कोरोना को लेकर की समीक्षा बैठक, सीएमआर जमा करने में तेजी लाने का निर्देश

पटना डीएम ने धान और दलहन अधिप्राप्ति, कोरोना को लेकर समीक्षा बैठक की। सात निश्चय पार्ट 2 के तहत हर खेत को पानी योजना की समीक्षा करते हुए पाया गया कि पटना जिला को पूरे राज्य में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। इसके लिए जिलाधिकारी ने सभी संबंधित अधिकारियों को बधाई एवं शुभकामनाएं तथा पूरी तन्मयता से कार्य पूरा करने का निर्देश दिया।

2472 गांव में से 2414 गांव के सर्वेक्षण का कार्य पूरा

उल्लेखनीय है कि पटना जिला अंतर्गत 2472 गांव में से 2414 गांव के सर्वेक्षण का कार्य पूरा हो चुका है। अर्थात जिला की उपलब्धि 97.7% है। उन्होंने शेष 58 गांव का सर्वेक्षण का कार्य मिशन मोड में अति शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया। इसके लिएकार्य की मॉनिटरिंग कर 30 अप्रैल तक कार्य पूरा करने का निर्देश दिया।

सीएमआर जमा करने में तेजी लाने का निर्देश

धान अधिप्राप्ति की समीक्षा के क्रम में जिलाधिकारी ने सीएमआर जमा करने में तेजी लाने का निर्देश दिया। अभी 52% सीएमआर गिरा है। उन्होंने 30 जून तक के लिए प्लान बनाने तथा जिला प्रबंधक राज्य खाद्य निगम को सीएमआर जमा करने की प्रभावी मॉनिटरिंग कर तेजी लाने का निर्देश दिया। वहीं दलहन अधिप्राप्ति की समीक्षा में पाया गया कि पटना जिला अंतर्गत बाढ़ मोकामा क्षेत्र में मसूर चना की विशेष उपज होती है। उन्होंने 15 तारीख से शुरू दलहन अधिप्राप्ति के कार्य पर फोकस करने तथा गति प्रदान करने का निर्देश दिया।प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की समीक्षा के क्रम में पाया गया की पटना जिला अंतर्गत 162930 किसानों को योजना से लाभान्वित किया गया है।

आइसोलेशन सेंटर पर ध्यान देने का निर्देश

कोविड संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव हेतु अधिकारियों से समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को वर्तमान स्थिति में ट्रीटमेंट एवं आइसोलेशन सेंटर पर ध्यान देने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को आइसोलेशन सेंटर एवं क्वारंटाइन सेंटर चिन्हित कर रिपोर्ट करने को कहा। सेंटर की साफ-सफाई/ बेड की संख्या/ खानपान की व्यवस्था/ पेयजल/ शौचालय/ पंखा आदि की व्यवस्था के संदर्भ में विस्तृत प्रतिवेदन देने को कहा। प्रत्येक प्रखंड में एक-एक क्वॉरेंटाइन सेंटर बनना है। क्वॉरेंटाइन सेंटर पर होने वाले खर्च आपदा विभाग द्वारा तथा आइसोलेशन सेंटर पर होने वाले खर्च स्वास्थ्य विभाग द्वारा वहन किए जाएंगे। आइसोलेशन सेंटर के लिए गैर विद्यालय भवन का चयन किया जाना है।पटना जिला अंतर्गत अस्पतालों में 1092 बेड है जिसमें 832 व्यक्ति भर्ती हैं । इसमें से सरकारी अस्पतालों में 359 बेड है जिसमें 359 व्यक्ति भर्ती है । निजी अस्पतालों में 733 बेड है जिसमें 473 व्यक्ति भर्ती है तथा 260 बेड खाली है।

एम्स, पीएमसीएच एवं एनएमसीएच में बढ़ाई जा रही बेड

पटना स्थित एम्स, पीएमसीएच एवं एनएमसीएच में बेड की संख्या बढ़ाई जा रही है। इसके अतिरिक्त 10 आइसोलेशन सेंटर हैं जिसकी क्षमता 775 है। इसमें अभी 55 लोग रह रहे हैं। बैठक में अवगत कराया गया कि निजी अस्पतालों में तीन अन्य अस्पताल को भी शामिल किया गया हैं। हिमालयन हॉस्पिटल कंकड़बाग में 15 बेड ,एशियन हॉस्पिटल में 25 बेड एवं आर्टिश हॉस्पिटल बाईपास में 10 बेड है। इसका उपयोग किया जाएगा।

7 बजे शाम तक सभी दुकान /प्रतिष्ठान बंद कराने का सख्त निर्देश

उन्होंने सभी अनुमंडल पदाधिकारी/अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी /प्रखंड विकास पदाधिकारी/ अंचलाधिकारी को अपने अपने क्षेत्र में 7:00 बजे संध्या तक सभी दुकान /प्रतिष्ठान बंद कराने का सख्त निर्देश दिया।

बैठक में अपर समाहर्ता आपूर्ति निर्मल कुमार अनुमंडल पदाधिकारी सदर नितिन कुमार सिंह जिला कृषि पदाधिकारी राकेश रंजन सहित कई अन्य जिलास्तरीय अधिकारी तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सभी अनुमंडल पदाधिकारी संबद्ध थे।