केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा:भारत जल संसाधन विकास और प्रबंधन में जी20 देशों के बीच सहयोग को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध…

“भारत जल संसाधन विकास और प्रबंधन में जी20 देशों के बीच सहयोग को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध”
केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत
गांधीनगर, गुजरात में दिनांक 27-29 मार्च, 2023 के दौरान पर्यावरण और जलवायु स्थिरता कार्य समूह की दूसरी बैठक के दौरान भारत के जी20 प्रेसीडेंसी और एकीकृत जल संसाधन प्रबंधन के विषय पर लेख
जलवायु परिवर्तन की उत्पत्ति का पता “ट्रेजेडी ऑफ कॉमन्स” नामक एक आर्थिक सिद्धांत से लगाया जा सकता है, जो बताता है कि जब व्यक्तियों के पास एक सामान्य संसाधन तक पहुंच होती है, तो वे अपने हित में कार्य करते हैं, दूसरों पर उनके प्रभाव को देखते हुए स्वार्थी निर्णय लेते हैं। पृथ्वी हमारा साझा संसाधन है, और इसी मानवीय प्रवृत्ति ने हमें जलवायु परिवर्तन के रूप में ज्ञात इस खतरें में धकेला है। हमारे माननीय प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2021 ग्लासगो में आयोजित सीओपी26 में इस पर प्रकाश डाला। एक पहलू जिसे उन्होंने समझाया, वह लोगों को स्थायी व्यवहार की ओर,एलआईएफई (लाइफ)की अवधारणा; “पर्यावरण के लिए जीवन शैली”,प्रेरित करने में चर्चा शब्द बन गया है।मिशन एलआईएफई (लाइफ)का केंद्र जल है।
जब भारत ने दिनांक1 दिसंबर, 2022 को जी20 की अध्यक्षता संभाली, तो हमने ‘वसुधैव कुटुंबकम’ के आदर्श वाक्य के साथ ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य’ के दृष्टिकोण को साझा किया। यदि दुनिया को जलवायु परिवर्तन के संकट से जीतना है, तो जी20 देशों को अत्यधिक प्रयास करना होगा क्योंकि दुनिया का 80% उत्सर्जन इन देशों के कारण होता है। यद्यपि जलवायु परिवर्तन का प्रभाव व्यापक है, तो मैं विशेष रूप से एक पहलू अर्थात् जल संसाधन प्रबंधन की ओर आपका ध्यान आकर्षित करना चाहता हूं।
भारत तकनीकी अनुभवों, सर्वोत्तम प्रथाओं और अत्याधुनिक उपकरणों और प्रौद्योगिकी के उपयोग के माध्यम से जल संसाधन विकास और प्रबंधन में जी20 सदस्य देशों के बीच सहयोग को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है। भारत का मानना है कि जल हमारे विकास प्रतिमान के केंद्र में होना चाहिए, ऐसी साझेदारियों के साथ जो जल को हर किसी का कार्य बनाती हैं।
दिनांक27-29 मार्च, 2023 के दौरान गांधीनगर में पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा आयोजित दूसरी पर्यावरण और जलवायु स्थिरता कार्य समूह (ईसीएसडब्ल्यूजी) की बैठक में जल शक्ति मंत्रालय के नेतृत्व में जल संसाधन प्रबंधन के विषय पर एक साइड इवेंट शामिल था। जल सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं को दोहराने के लिए एकत्रित देशों के साथ, भारत ने फिर से पुष्टि की कि उसकी प्राथमिकताएं, नीति और कार्य एसडीजी द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए व्यवस्थित रूप से जुड़े हुए हैं।जल संसाधनों के एकीकृत और सतत उपयोग/पारिस्थितिकी तंत्र प्रबंधन, जल निकाय पुनरुद्धार, नदी संरक्षण, वर्षा जल प्रबंधन आदि के विविध विषयों पर कई प्रस्तुतियां दी गईं, जो निश्चित रूप से सभी जी20 सदस्यों के लिए बहुत मूल्यवान होंगी।
मोदी जी के दूरदर्शी नेतृत्व में, भारत सरकार ने अपने 1.4 बिलियन लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए कई पहल किए हैं। देश में जल प्रबंधन के लिए अधिक तालमेल और सामंजस्य रखने के लिए एकीकृत जल शक्ति मंत्रालय का सृजन किया गया था।
हमारे सभी कार्यक्रम और प्रयास देश में इस तरह के सुसंगत समग्र जल प्रबंधन के लिए श्रेणीबद्ध करना है। 160 मिलियन घरों में नल कनेक्शन के माध्यम से पेयजल प्रदान करने के लिए दुनिया के सबसे बड़े पेयजल आपूर्ति कार्यक्रम जल जीवन मिशन के माध्यम से, आज 116 मिलियन से अधिक, यानी 60% घरों में नल के पानी का कनेक्शन प्रदान किया गया है। हाल के अध्ययनों के अनुसार सुरक्षित पेयजल की उपलब्धता से पांच वर्ष से कम आयु के 1.36 लाख बच्चों का जीवन बचाया जा सकेगा। हमारे अन्य प्रमुख अभियान, स्वच्छ भारत अभियान ने 100 मिलियन से अधिक शौचालयों के निर्माण से भारत को 100% खुले में शौच से मुक्त बना दिया, जिसने, डब्ल्यूएचओ के एक अध्ययन के अनुसार 3 लाख बच्चों के जीवन को बचाया। अब हम ओडीएफ+ के उद्देश्य के अनुसार सर्वोत्तम ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन प्रथाओं से लैस गांवों का निर्माण करके “संपूर्ण स्वच्छता” की ओर बढ़ रहे हैं। भारत के सभी गांवों में से एक तिहाईसे अधिक आज ओडीएफ+ हो गए हैं।
देश में साझा किए गए जल प्रबंधन के प्रमुख कार्यकलापों के तहत, नमामि गंगे मिशन को पांच तरीकों से समग्र नदी कायाकल्प के लिए एक मॉडल के रूप में दिखाया गया था – प्रदूषण का प्रबंधन, नदी प्रवाह में निरंतरता बनाए रखना, लोकों नदी संपर्क में सुधार, नदी पारिस्थितिकी तंत्र का संरक्षण और टिकाऊ आजीविका। हमारे प्रयासों को संयुक्त राष्ट्र द्वारा विधिवत नोट किया गया है जिसने हमें प्राकृतिक दुनिया को पुनर्जीवित करने के लिए शीर्ष 10 विश्व बहाली फ्लैगशिप में से एक के रूप में मान्यता दी है।
भारत ने जलवायु लचीलापन के लिए रणनीतियों के माध्यम से जल संसाधन विकास पर किए गए कार्यों को भी साझा किया, जिसमें महत्वपूर्ण जल भंडारण के बुनियादी ढांचे और भागीदारी भूजल प्रबंधन के बेहतर प्रबंधन के लिए बांध पुनर्वास कार्यक्रम शामिल है – स्थायी भूजल प्रबंधन के लिए समुदायों को शामिल करना है।
जी20 की बैठक में, सभी संभावित स्तरों पर सहयोग की भूमिका पर सबसे अधिक जोर दिया गया जो प्रभावी जल संसाधन प्रबंधन में महत्वपूर्ण है। दूसरा, डब्ल्यूआरएम के कार्यान्वयन में पानी और भूजल की सामान्य समझ और सतत विकास के सिद्धांतों को एकीकृत करना महत्वपूर्ण है। विचार-विमर्श के अनुसार एक एकीकृत दृष्टिकोण के कुछ पहलू हैं: जल पारिस्थितिक तंत्र की निगरानी और मूल्यांकन में कार्यकलाप, मजबूत कानूनी और नीतिगत उपकरण और प्रौद्योगिकी, सहयोग और संयुक्त अनुसंधान।
प्रतिनिधिमंडल ने भारत की प्राचीन जल प्रबंधन प्रथाओं को देखने के लिए अडालज वाव में बावड़ी का भी दौरा किया। इसके बाद साबरमती साइफन संरचना का दौरा किया, जो एक आधुनिक इंजीनियरिंग चमत्कार है, जिसने चुनौतीपूर्ण जल बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को डिजाइन और निष्पादित करने की भारत की क्षमता को प्रदर्शित किया। प्रतिनिधियों ने गुजरात की जीवंत सांस्कृतिक परंपराओं का भी अनुभव किया।
दूसरी ईसीएसडब्ल्यूजीबैठक एक स्थायी और सुनिश्चित भविष्य की दिशा में जी20 देशों, आमंत्रित देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रयासों को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण कदम है। हमारे प्रधान मंत्री के नेतृत्व में, जल शक्ति मंत्रालय इस सामान्य उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में से प्रत्येक में परिणामों को प्राप्त करने के लिए सभी हितधारकों के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है।