पठानकोट हमले के मास्टरमाइंड जैश आतंकी शाहिद लतीफ पाकिस्तान में हत्या, सियालकोट में गोली मारी; NIA की मॉस्ट वांटेड लिस्ट में शामिल था

पाकिस्तान में भारत के मोस्ट वांटेड आतंकी शाहिद लतीफ की हत्या कर दी गई है. शाहिद पठानकोट हमले का मास्टरमाइंड था. अज्ञात हमलावरों ने सियालकोट में गोली मारकर हत्या कर दी. एनआईए ने यूएपीए के तहत शाहिद के खिलाफ केस दर्ज किया था. वो भारत सरकार से लिस्टेड आतंकी था.  मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लतीफ पर अज्ञात लोगों ने गोलियां चलाईं।

2 जनवरी, 2016 को आतंकियों ने पठानकोट में एयरबेस पर किया था हमला

2 जनवरी, 2016 को जैश के आतंकियों ने पठानकोट में एयरबेस पर हमला कर दिया था। इसमें 7 जवान शहीद हो गए थे। 36 घंटे एनकाउंटर और तीन दिन तक कॉम्बिंग ऑपरेशन चला था। शाहिद लतीफ आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (JeM) का एक प्रमुख सदस्य था।उसने ही चारों JeM आतंकवादियों को पठानकोट भेजा था। लतीफ पर उन आतंकियों में भी शामिल होने का आरोप है, जिन्होंने 1999 में इंडियन एयरलाइंस के विमान को अगवा किया था।

लतीफ को नवंबर 1994 में भारत में हुआ था गिरफ्तार 

लतीफ को नवंबर 1994 में भारत में गिरफ्तार किया गया था, और मुकदमा चलाया गया था। भारत में सजा पूरी होने के बाद 2010 में उसे वाघा के रास्ते पाकिस्तान भेज दिया गया था। NIA के मुताबिक लतीफ 2010 में अपनी रिहाई के बाद पाकिस्तान में जिहादी फैक्ट्री में वापस चला गया था।