भारत-श्रीलंका के बीच नौका सेवा शुरू, व्यापार और पर्यटन में दोनों देशों को मिलेगा फायदा

तमिलनाडु के नागपट्टिनम और श्रीलंका के कांकेसंथुराई के बीच फेरी सेवा के उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हुए। इस समारोह को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने नागपट्टिनम और कांकेसंतुराई के बीच फेरी सेवा के शुभारंभ को भारत-श्रीलंका संबंधों को मजबूत करने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर बताया है।बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग तथा आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने तमिलनाडु के नागापट्टिनम और श्रीलंका के कांकेसंतुराई के बीच फेरी सेवा को हरी झंडी दिखाई। विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल हुए।

हमारे संबंधों को मजबूत करने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर

पीएम मोदी ने कहा, “हम भारत और श्रीलंका के बीच राजनयिक और आर्थिक संबंधों में एक नए अध्याय की शुरुआत कर रहे हैं। नागपट्टिनम और कांकेसंथुराई के बीच नौका सेवा की शुरुआत हमारे संबंधों को मजबूत करने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।” भारत और श्रीलंका संस्कृति, वाणिज्य और सभ्यता का गहरा इतिहास साझा करते हैं, इसको रेखांकित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “नागापट्टिनम और आसपास के शहर लंबे समय से श्रीलंका सहित कई देशों के साथ समुद्री व्यापार के लिए जाने जाते हैं।

दोनों देशों के युवाओं के लिए अवसर भी मिलेगा

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “राष्ट्रपति विक्रमसिंघे की हालिया यात्रा के दौरान, हमने संयुक्त रूप से अपनी आर्थिक साझेदारी के लिए एक विज़न दस्तावेज़ अपनाया। कनेक्टिविटी का मतलब केवल दो शहरों को करीब लाना नहीं है। यह हमारे देशों को करीब, हमारे लोगों को करीब और हमारे दिलों को करीब लाता है। कनेक्टिविटी व्यापार, पर्यटन और लोगों से लोगों के संबंधों को बढ़ाती है। यह दोनों देशों के युवाओं के लिए अवसर भी पैदा करता है।

कनेक्टिविटी को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण कदम

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने इसे भारत-श्रीलंका के बीच कनेक्टिविटी को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण कदम है। दोनों देशों के बीच की कनेक्टिविटी उत्तर में हो रहे युद्ध के कारण बाधित हो गया था, लेकिन अब फिर से एक बार कनेक्टिविटी को बढ़ाने का कार्य शुरू किया गया है। उन्होंने कहा, ‘मैंने इस बारे में पीएम मोदी से बात की थी और मैं उनका और भारतीय शिपिंग निगम का उनके किरदार के लिए धन्यावाद करता हूं।’