इस्राइल-हमास के बीच संघर्ष में 3900 की मौत, ‘बच्चों का खून हो रहा था, तब आप…’, UN-WHO पर भड़का इस्राइल

इस्राइल पर हमास की ओर से हमला शुरू किए अब 10 दिन हो चुके हैं। इस हमले की वजह से इस्राइल में अब तक 1400 लोगों की जान जा चुकी है। दूसरी तरफ इस्राइल की तरफ से गाजा पट्टी पर किए गए पलटवार में मौतों का आंकड़ा अब 2500 के करीब पहुंच चुका है। यह स्थिति तब है, जब इस्राइल की ओर से गाजा पर सिर्फ हवाई हमले किए गए हैं। बताया गया है कि इस्राइली सेना जल्द ही गाजा पर समुद्र और जमीनी मार्ग से भी हमला कर सकती है। इन स्थितियों के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस्राइल को सतर्क रहने और गाजा में किसी तरह के कब्जे को गलत करार दिया है.

लंबे समय तक गाजा पट्टी को अपने नियंत्रण में नहीं रखना चाहिए

राष्ट्रपति बाइडन ने गाजा पट्टी पर लंबे समय से कब्जा करने की कोशिश पर इस्राइल को चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि इस्राइल को लंबे समय तक गाजा पट्टी को अपने नियंत्रण में नहीं रखना चाहिए। अमेरिकी राष्ट्रपति के अनुसार इस्राइल युद्ध के नियमों के अनुसार कार्य करेगा। निर्दोष नागरिकों को दवा, पानी और भोजन पहुंचाया जाएगा।

हमास और इस्राइल के संघर्ष में अभी तक 3900 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। तनाव बढ़ता जा रहा है। इस बीच, संयुक्त राष्ट्र (UN) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का हमास के प्रति हमदर्दी दिखाने पर यूएन में इस्राइल के राजदूत गिलाद एर्दान ने जमकर निशाना साधा। उन्होंने पूछा, ‘आपका गुस्सा तब कहां था? जब हमास के आंतकवादियों ने इस्राइल में बच्चों की हत्या की, महिलाओं के साथ दुष्कर्म किया और जिंदा बचे लोगों को बंधक लिया।