इजराइल ने अपने नागरिकों से मिस्र-जॉर्डन छोड़ने को कहा, हमास हमले के बाद पहली बार खुला राफा बॉर्डर, गाजा में जरूरी सामान पहुंचना शुरू

इजराइल-हमास की जंग का आज 15वां दिन है। इस बीच हमास के हमले के बाद पहली बार इजराइल ने मिस्र, जॉर्डन और मोरक्को में मौजूद अपने नागरिकों को जल्द से जल्द देश छोड़ने को कहा है। साथ ही इजराइलियों को इन देशों में न जाने की भी सलाह दी गई है। इजराइल की नेशनल सिक्योरिटी एजेंसी ने आशंका जताई है कि इन देशों में जंग की वजह से नाराज लोग इजराइलियों को अपना निशाना बना सकते हैं।

वहीं हमास के हमले के बाद पहली बार इजिप्ट से गाजा के बीच की राफा क्रॉसिंग खुल चुकी है। इससे फिलिस्तीनियों को जरूरी सामान पहुंचाने का सिलसिला भी शुरू हो चुका है। राफा बॉर्डर को पार करके करीब 200 ट्रक 3 हजार टन के सामान के साथ गाजा की सीमा में दाखिल हो चुके हैं। इस दौरान उम्मीद जताई जा रही है कि विदेशी नागरिक गाजा छोड़कर इजिप्ट जाएंगे।

गाजा शहर के अल-कुद्स अस्पताल को खाली करने के आदेश

दूसरी तरफ, गाजा शहर के अल-कुद्स अस्पताल को खाली करने के आदेश दिए हैं। अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक अस्पताल और आस-पास के इलाके में हजार से ज्यादा लोग मौजूद हैं। अस्पताल के प्रशासन ने इसे खाली करने से इनकार कर दिया है। यहां इजराइली हमलों में बेघर हुए करीब 12 हजार लोग रह रहे हैं

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि हमास समूह द्वारा बंधक बनाए गए शेष अमेरिकियों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए पूरी अमेरिकी सरकार हर दिन हर मिनट हर सेंकड काम करेगी।

105 अरब डॉलर का इमरजेंसी फंड रिलीज करने को कहा

जो बाइडेन ने अमेरिकी संसद से 105 अरब डॉलर का इमरजेंसी फंड रिलीज करने को कहा है। इनमें से 10.6 अरब डॉलर की मदद इजराइल को दी जाएगी। इसके अलावा 61.4 अरब डॉलर यूक्रेन को हथियार और दूसरे जरूरी सामान खरीदने के लिए दिए जाएंगे।

उधर, इजराइल पर हमास और हिजबुल्लाह के बाद यमन के हूती विद्रोही भी हमले करने लगे हैं। इजराइली सेना ने अब तक गाजा में जमीनी कार्रवाई शुरू नहीं की है।