बिहार में मैट्रिक परीक्षा का आज दूसरा दिन, दोनों ही पाली में गणित की परीक्षा, पहले दिन 24 छात्र निष्कासित

बिहार में मैट्रिक परीक्षा का आज दूसरा दिन है। पहली पाली की परीक्षा खत्म हो गई है। यह सुबह 9:30 से दोपहर 12:15 तक चली थी। वहीं दूसरी पाली की परीक्षा शुरू हो गई है…. इससे पहले पटना के एएन कॉलेज में कड़ी चेकिंग के बाद छात्रों की एंट्री दी गई। गांधी मैदान स्थित बांकीपुर राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में भी छात्राओं की जांच की गई। इसके बाद परीक्षा केंद्र में जाने की अनुमति मिली।

पहली और दूसरी पाली में गणित की परीक्षा है। दृष्टिहीन परीक्षार्थियों के लिए गणित विषय के बदले गृह विज्ञान की परीक्षा प्रथम पाली में होगी। गृह विज्ञान की परीक्षा 9:30 बजे से 12:15 तक चलेगी। दृष्टिहीन परीक्षार्थियों को प्रति घंटा 20 मिनट अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

वहीं पहले दिन कुल 24 छात्र को निष्कासित किया गया है। जिसमे सबसे ज्यादा भोजपुर से 9, नालंदा, वैशाली, जहानाबाद से 1, सारण 3, मधेपुरा और जमुई के 2 छात्र शामिल है।

1585 केंद्र पर चल रही परीक्षा

 पूरे प्रदेश में 1585 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इस परीक्षा में 16,94,781 विद्यार्थी भाग लेंगे। इसमें 8,22,587 छात्र और 8,72,194 छात्राएं शामिल होंगे। बोर्ड द्वारा यह कहा गया है कि सभी छात्र-छात्राएं जूता मौज पहनकर परीक्षा देने ना आए।

बोर्ड के अध्यक्ष ने दो केंद्रों पर पकड़ी लापरवाही

बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर ने पटना जिले के कई परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान एसआरपीएस राजकीय +2 विद्यालय गर्दनीबाग और दयानंद बालक विद्यालय मीठापुर पर लापरवाही पाई गई। जिस वजह से इन दोनों केंद्रों के केंद्राधीक्षक को हटाने का निर्देश दिया। इनके स्थान पर दूसरे केंद्राधीक्षक की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया।