देश के बड़े बिजनेसमैन और ​एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स गौतम अडाणी को बड़ा झटका, उनकी कई कंपनियों में लगा लोअर सर्किट

देश के बड़े बिजनेसमैन और ​एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स गौतम अडाणी को बड़ा झटका लगा है। सोमवार का दिन उनके लिए बिल्‍कुल भी अच्‍छा नहीं जा रहा है।नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड ने तीन विदेशी फंड्स Albula इन्वेस्टमेंट फंड, क्रेस्टा फंड और एपीएमएस इन्वेस्टमेंट फंड के खाते फ्रीज कर दिए हैं। इन फंड के अकाउंट फ्रीज होने की खबर से अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में 5 फीसदी से 16 फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट देखने को मिल रही है। दरअसल, इनके पास में अडाणी ग्रुप की चार कंपनियों के 43,500 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के शेयर हैं। जिसका असर ग्रुप कीर कंपनियों के मार्केट में कुल 1 लाख करोड़ रुपए से ज्‍यादा की गिरावट देखने को मिल चुकी है। आपको बता दें क‍ि अडानी ग्रुप की सभी कंपनियों से 200 फीसदी से लेकर 1000 फीसदी तक का रिटर्न दिया है।

गौरतलब है कि इससे अडाणी की कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है। मौजूदा समय में कंपनी का शेयर 16 फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट के साथ 1340.30 रुपए पर कारोबार कर रहा है। जबकि कारोबारी सत्र के दौरान कंपनी का शेयर 1201.10 रुपए के साथ दिन के लोएस्‍ट लेवल पर चला गया था। इस दौरान कंपनी के मार्केट कैप में 44000 करोड़ रुपए से ज्‍यादा की गिरावट देखने को मिल चुकी है।

जानकारी के मुताबिक उनकी कई कंपनियों में लोअर सर्किट तक लग गया है। दरअसल, जैसे ही शेयर बाजार में कारोबार की शुरुआत हुई,  अडाणी एंटरप्राइज के शेयर में 10 फीसदी की गिरावट आई, जिससे लोअर सर्किट लग गया।

मिली जानकारी के मुताबिक इसके बाद अडाणी ग्रीन में भी लोअर सर्किट लगा। बताया जा रहा है कि जिन तीन कंपनियों के खाते फ्रीज हुए हैं, उन तीनों की एडानी एंटरप्राइजेज में 6.82 फीसदी, अडाणी ट्रांसमिशन में 8.03 फीसदी, अडाणी टोटल गैस में 5.92 फीसदी और अडाणी ग्रीन में 3.58 फीसदी हिस्सेदारी है।

एनएसडीएल की वेबसाइट के अनुसार, इन खातों को 31 मई को या उससे पहले ही फ्रीज कर दिया गया था। खाते फ्रीज होने से ये फंड की बेच और खरीद प्रभावित रहेगी। ये तीन फंड्स बाजार नियामक सेबी में विदेशी पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स के तौर पर रजिस्टर्ड हैं और मॉरीशस से अपना कामकाज चलाते हैं।