अब चोरी हुए फोन को आप घर से कर पाएंगे ब्लॉक, जानिए कैसे ब्लॉक करें अपने गुम हुए स्मार्टफोन को।

आज के आधुनिक युग में मोबाइल हर किसी का अच्छा दोस्त और लोगो की खातिर बेहद जरूरी है। आज के समय में हर किसी के पास मोबाइल है। ऐसे में अगर आपका स्मार्टफोन चोरी या भूल जाये तो हम बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं। क्योंकि स्मार्टफोन में हमारे कई महत्पूर्ण डॉक्यूमेंट्स और तस्वीरें होती हैं, जिसके जरिये लोग आपको ब्लैकमेल तक कर सकते हैं। इसके साथ ही आजकल स्माटफोन हमारी जरुरत बन गई है। लोग स्मार्टफोन का न केवल मनोरंजन बल्कि बैंकिंग से लेकर सभी पर्सनल कामों के लिए इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन अब लोगों को डरने या परेशान होने की जरुरत नहीं है। अब आप स्मार्टफोन चोरी होने के बाद साइबर फॉड और ब्लैकमेलिंग का शिकार होने से बच सकते हैं। साइबर क्राइम से बचने के लिए सरकार घर बैठे ऑनलाइन फोन ब्लॉक करने की सुविधा उपभोक्ताओं को जल्द देने वाली है। अब फोन को ब्लॉक करने के बाद कोई दूसरा फोन को इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। अगर आपका स्मार्टफोन वापस मिल जाता है, तो ग्राहक अपने स्मार्टफोन को दोबारा से अनब्लॉक कर सकता है।

चोरी स्मार्टफोन को मिनटों में ऐसे करें ब्लॉक: –

आपको सबसे पहले CEIR वेबसाइट पर जाना होगा।

– आपको यहां तीन ऑप्शन Block / lost mobile, check request status 3 Unblocked found mobile मिलेगा।

– फोन ब्लॉक करने के लिए Block/lost mobile ऑप्शन पर Click करना होगा।

– फिर एक पेज खुलेगा, जिसमें मोबाइल की Details दर्ज करनी होगी।

– मोबाइल Detail के तौर पर मोबाइल नंबर,IMEI नंबर, डिवाइज ब्रांड, कंपनी का नाम, स्मार्टफोन की Invoice, फोन खोने की Date दर्ज करनी होगी।

– इसके अलावा पुलिस शिकायत कॉपी को अपलोड करना होगा। सभी डिटेल भरने के बाद आपको उपलोड करना होगा।

– इसके बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी जाएगा। इसके बाद वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

ऐसे फाइनल सब्मिट करके आप फोन को ब्लॉक कर सकते

हैं।