बिहार में उद्योग को बढ़ावा देने में राज्य सरकार की दिख रही है तत्परता, राज्य में जल्द होगा आभूषण निर्माण पार्क का निर्माण, मिलेगा रोजगार का अवसर।

बिहार में उद्योग धंधों के विकास के लिए विभाग काफी तेजी से काम कर रहा है। इसके लिए सरकार हर सेक्टर की पूरी मदद के लिए तैयार है। बिहार में आभूषण निर्माण को बढ़ावा देने के लिए जल्द ही ज्वैलरी मैन्युफैक्चरिंग पार्क की व्यवस्था भी सरकार करेगी। बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने पटना के ज्ञान भवन में आयोजित आभूषण प्रदर्शनी में कहा कि आभूषण निर्माताओं को सरकार प्लग एंड प्ले फैसिलिटी देने के लिए तैयार है और उन्हें इंडस्ट्रियल पॉलिसी 2016 के तहत जो लाभ हैं, वह भी मिलेगा।

शाहनवाज ने देश के बड़े आभूषण निर्माताओं से अपील की कि वो बिहार में उद्योग लगाएं। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल के बाद पूरे देश में हीरा या आभूषण निर्माण में जुटे सबसे ज्यादा कारीगर बिहार से हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार में इस वक़्त उद्योग का बहुत बढ़िया माहौल है। बिहार के बारे में उद्योग जगत के लोगों का परसेप्शन भी अब बदल गया है। जो बिहार को लेकर पुरानी धारणा रखते हैं उन्हें एक बार जरूर बिहार आकर देखना चाहिए कि यहां सब कुछ कितनी तेजी से बदला है और बदल रहा है।

प्रदर्शनी के निरीक्षण के लिए पहुंचे डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि 2005 के पहले का बिहार और आज के बिहार में काफी अंतर है। हम सब चाहते हैं कि बिहार में उद्योग क्षेत्र स्थापित हो सके। बिहार व्यवसाय और उद्योग के क्षेत्र में आगे बढ़ सके क्योंकि जितना राज्य में उद्योग लगेगा वहीं राज्य तरक्की कर सकता है। इसलिए वित्त मंत्री के नाते हम सभी राज्यों से राष्ट्रीय स्तर पर उद्यमी और व्यवसायियों का आह्वान करते हैं कि वो बिहार पहुंचे। बिहार की सरकार हर प्रकार की उन्हें सुविधा प्रदान करें जिससे कि वह अपने उद्योग व्यवसाय बेहतर ढंग से संचालित कर सकें।

ज्ञान भवन में चल रहे ज्वेलरी कनेक्ट 2022 कार्यक्रम में मुंबई, दिल्ली, राजकोट, अमृतसर, कटक, कोयंबटूर समेत देश भर के कई शहरों से करीब सौ के आसपास आभूषण निर्माण कंपनियों के प्रतिनिधियों ने शिरकत की और अपने बेहतरीन उत्पाद यहां रखे।