बांका-दरभंगा विस्फोट के बाद, सिवान में मस्जिद के पीछे के बथान में, थैले में जोरदार धमाका

बिहार के सिवान में रविवार को अचानक हुसैनगंज थाना क्षेत्र में एक मस्जिद के पीछे जोरदार धमाका हुआ। खबर है कि इसमें दो लोग बुरी तरह से जख्मी हो गए। बताया जा रहा है घायल विनोद मांझी अपने बच्चे को लेकर दुकान पर जा रहा था।

मिडिया खबर के मुताबिक गांव के ही सागीर नाम के युवक ने बम भरा थैला उसे रखने के लिए दिया। कुछ ही देर बाद थैले में रखा बम फट गया। धमाके से पूरे इलाके में हड़कंप मच जाता है।

घायल पिता-पुत्र को पटना रेफर किया गया

धमाके में घायल पिता-पुत्र को सिवान सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन उनकी हालत नाजुक होने के चलते तत्काल उन्हें पटना रेफर कर दिया गया। सिवान सदर अस्पताल के डॉक्टरों ने बताया कि जुड़कन के रहने वाले विनोद मांझी और उनके तीन साल के बेटे सत्यम कुमार को गंभीर हालत में लाया गया था। दोनों का शरीर काफी झुलस हुआ था। इसलिए प्रारंभिक उपचार के बाद दोनों को पटना रेफर कर दिया गया है।

परिजनों और आसपास के लोगों से पूछताछ के बाद पुलिस ने बताया कि रविवार दोपहर में विनोद मांझी अपने घर से कुछ दूरी पर जुड़कन मस्जिद के पीछे स्थित बथान में अपने बेटे के साथ कुछ काम कर रहे थे। तभी गांव के ही सगीर साईं नामक एक शख्स वहां आए और विनोद मांझी को एक झोला (थैला) थमाते हुए कहा था कि एक घंटे में एक शख्स आएगा तो वह इसे उसे दे दे।

दरभंगा स्टेशन पर ट्रेन से आये पार्सल में हुआ धमाका

बिहार के दरभंगा रेलवे स्टेशन पर पार्सल में आय सामान में गुरुवार (17 जून 2021) को अचानक से धमाका हुआ है। सिकंदराबाद से आए एक रजिस्टर्ड पार्सल में दोपहर करीब 3.25 पर विस्फोट हो गया। बताया जा रहा है कि यह ट्रेन से पार्सल सिकंदराबाद से आया था। एक पार्सल में धमाका हुआ कपड़े के बंडल में धमाका लोग जो यहां पर मौजूद थे, वह घबरा गए और हंगामा मच जाता है। हालांकि, इस दौरान कोई भी हताहत नहीं हुआ। मौके पर सीआरपीएफ के अलावा और जांच शुरू की गई। इसमें जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ।

रेलवे पुलिस के अधीक्षक अशोक कुमार सिंह ने बताया था कि पार्सल में हुए विस्फोट से कपड़े के गट्ठर में आग लग गई थी। इस घटना की जानकारी फॉरेंसिक टीम को दे दी गई। उन्होंने बताया कि आतंकी घटना में दरभंगा मॉड्यूल का नाम पहले भी आता रहा है, ऐसे में पुलिस सभी बिन्दुओं पर जांच कर रही है। जांच में सामने आया है कि कपड़े की यह गठरी मोहम्मद सूफियान नाम के व्यक्ति ने सिकंदराबाद से दरभंगा भेजी थी, जिसके बारे में जानकारी मांगी गई है। बताया जा रहा है कि रेलवे प्रशासन और पुलिस इस मामले की जांच में जुट गए हैं।

पुलिस के मुताबिक, पार्सल पर उसे भेजने वाले का पता अधूरा लिखा था, जिसके चलते उसे ढूंढने में दिक्कत आ रही है। लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि उसे जल्द पकड़ लिया जाएगा।

बांका धमाके पर पर पुलिस का कहना है मदरसा के बगल के कमरे में हुआ था

बांका जिले के टाउन थाना के नवटोलिया के एक मदरसा में 8 जून को जबरदस्त विस्फोट हुआ था। विस्फोट होने के बाद मदरसा पूरी तरह से जमींदोज हो चुका है। ब्लास्ट इतना ताकतवर था कि मदरसा पूरी से तरह से जमींदोज होने के साथ ही उसका एक हिस्सा सड़क के दूसरे किनारे जा गिरा।

बांका मस्जिद केस में मृतक मौलाना को लेकर जाँच जारी हैं। बताया जा रहा है कि मौलाना ने आजमगढ़ से आलिम ऑनर्स की डिग्री ली थी। फिलहाल NIA और ATS की दोनों टीम बिहार में टेरर मॉड्यूल की जांच में जुटी है। ब्लास्ट के आंतकी कनेक्शन की तलाश कर रही है। पुलिस की जांच में ये सामने आया है कि ब्लास्ट मदरसा के बगल के कमरे में हुआ था। इस मामले की गंभीरता से जांच की जा रही है।