गोरखनाथ मंदिर में पीएसी जवानों पर हुआ जानलेवा हमला, आरोपी मुर्तुजा के तार आतंकी कनेक्शन से जुड़ने की आशंका, जांच में जुटी सुरक्षा एजेंसियां।

गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा में तैनात पीएसी के 2 जवानों पर धार्मिक नारा लगाकर एक संदिग्ध व्यक्ति के द्वारा धारदार हथियार से हमला किया गया है। धार्मिक नारा लगाते हुए संदिग्ध मंदिर परिसर के अंदर घुस गया और इससे पहले उसने एक जवान की राइफल छीनने का भी प्रयास किया था। पुलिस के जवानों ने उसे गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी के पास से बरामद बैग से धारदार हथियार, लैपटॉप, पैन कार्ड और फ्लाइट की टिकट समेत अन्य सामान बरामद किया गया है।



आरोपी के अचानक हमला करने से दो जवान हुए घायल।


गोरखनाथ मंदिर गोरक्ष पीठ के महंत और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आवास है, जिसके कारण मंदिर परिसर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहता है। रविवार की शाम लगभग 7:30 बजे के करीब गोरखनाथ मंदिर की दक्षिणी गेट पर एक संदिग्ध मुख्य प्रवेश द्वार पर तैनात 20वीं बटालियन के पीएसी सिपाही आज़मगढ़ के गोपाल कुमार के करीब पहुंचा और उसकी एसएलआर राइफल छीनने लगा, गोपाल जब तक संभलते हमलावर ने अपनी कमर में लगा धारदार हथियार निकालकर उनपर हमला कर दिया, यह देखकर उनके साथी सिपाही अनिल आए तो हमलावर ने उनके पैर पर धारदार हथियार से हमला कर दिया। अन्य सुरक्षाकर्मी हमलावर को पकड़ने दौड़े तो वह धार्मिक नारा लगाते हुए परिसर के अंदर घुस गया। आगे खड़े सुरक्षाकर्मियों ने हमलावर को दौड़कर दबोच लिया।

हर एंगल से मामले की जांच कर रही हैं सुरक्षा एजेंसियां।
इस घटना के बाद पुलिस के आला अधिकारी और जांच एजेंसियां मौके पर पहुंच गई है और मामले की तफ्तीश में जुट गई हैं।

मुनीज मुर्तजा के रूप में हुई आरोपी की पहचान

आरोपी की पहचान गोरखपुर के कैंट थाना क्षेत्र के सिविल लाइन पार्क रोड स्थित सिटी मॉल के सामने गली में अब्बासी नर्सिंग होम के पास रहने वाले मोहम्मद अहमद मुर्तजा पुत्र मुनीज मुर्तजा के रूप में हुई है। मोहम्मद अहमद मुर्तुजा आईआईटी मुंबई से केमिकल इंजीनियर की पढ़ाई करता है। मोहम्मद अहमद मुर्तजा के पास से बरामद बैग से पुलिस ने धारदार हथियार, लैपटॉप, पैन कार्ड और एयरलाइन का टिकट बरामद किया है।

घटना स्थल पर मौजूद प्रत्यक्षदर्शी और ट्रैफिक ड्यूटी पर तैनात होमगार्ड जवान रमेश सिंह ने बताया कि गोरखनाथ मंदिर के मुख्य द्वार पर पीएसी के जवान बैठे थे और अपनी ड्यूटी कर रहे थे। इसी बीच पीएससी के सिपाही और संदिग्ध में बातचीत हुई। इसके बाद आरोपी ने जवान पर हमला बोल दिया। इस हमले में 2 जवानों को चोट लगी है। फिलहाल सुरक्षाकर्मियों ने हमलावर को पकड़ लिया।

हमले से पहले लगाया धार्मिक नारा


गोरखपुर के एडीजी जोन अखिल कुमार ने बताया कि, गोरखनाथ मंदिर के दक्षिणी गेट पर आकर यह युवक आकस्मिक रूप से आकर ड्यूटी पर तैनात जवानों पर धारदार हथियार से हमला कर देता है। अनुराग नाम के सिपाही ने उसे पकड़ लिया आरोपी की पहचान गोरखपुर के सिविल लाइन के रहने वाले अहमद मुर्तजा अब्बासी के रूप में हुई है। एडीजी ने बताया कि पूरे घटनाक्रम की जांच हर एंगल से चल रही है। घटना के दौरान यह धार्मिक नारे भी लगा रहा था। इस वजह से टेरर एंगल पर भी छानबीन की जा रही है। एटीएस दस्ता और इंटेलिजेंस की टीम इस पर संयुक्त जांच कर रही है।