भागलपुर: नाथनगर में मिले 4 जिंदा बम, रामनवमी से पहले सामाजिक सौहार्द को बिगाड़ने की थी कोशिश।

भागलपुर जिले के नाथनगर थाना स्थित सिपाही प्रशिक्षण विद्यालय के पास चार बम मिले से इलाके में हड़कंप मचा हुआ है। घटना की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस मामले की छानबीन में जुट गयी है। पुलिस ने आसपास के इलाके को सील कर दिया है। साथ ही जांच के लिए डॉग स्क्वॉयड की टीम को भी बुलाया गया है। जानकारी के मुताबिक, भागलपुर जिले के नाथनगर थाना क्षेत्र में शुक्रवार की सुबह कुछ लोग टहलने निकले थे। इसी दौरान सिपाही प्रशिक्षण केंद्र के कैंपस के पिछले हिस्से के पास झाड़ियों में सुतली लपेटा हुआ जिंदा बम देखा। लोगों ने इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दी।


सूचना मिलने पर नाथनगर पुलिस और सीटीएस की टीम मौके पर पहुंची। पुलिस ने दोनों बमों के आसपास के इलाके को सील कर दिया है। साथ ही डॉग स्क्वॉयड टीम को भी बुला लिया गया है। डॉग स्क्वॉयड की टीम घटनास्थल पर पहुच चुकी है।


घटनास्थल पर पहुंची पुलिस के मुताबिक, इलाके से दो जिंदा बम बरामद किये गये हैं। इस संबंध में आसपास के लोगों से पूछताछ की जा रही है। साथ ही पता लगाया जा रहा है कि किसने और किस उद्देश्य से बम रखा है। मामले की छानबीन की जा रही है। सूचना मिलने के बाद आसपास के लोगों में दहशत का माहौल है।

इधर, सीटीएस अधिकारियों का कहना है कि सिपाही प्रशिक्षण विद्यालय के प्राचार्य कार्यालय के पिछले हिस्से के पास असामाजिक तत्वों का जमावड़ा लगा रहता है। इस संबंध में मुख्यालय को सूचित किया गया है। इसके बावजूद अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गयी है। इस बात की जानकारी भागलपुर एसएसपी को दी गयी है। एसएसपी ने नाथनगर पुलिस को मौके पर पहुंच कर पूरे मामले की जांच का निर्देश दिया है। एसएसपी के निर्देश पर पहुंचे डॉग स्क्वैड ने भी बम मिलने के स्थल और आसपास कोई और बम रखे होने की आशंका पर जांच की। हालांकि, सुतली से बंधे चार बमों के अलावा और कुछ भी नहीं मिला। भागलपुर रेंज डीआइजी और एसएसपी पूरे मामले की पल-पल की रिपोर्ट ले रहे हैं। इधर, स्थानीय लोगों के बीच चर्चा थी कि रामनवमी पर्व को लेकर असामाजिक तत्वों द्वारा माहौल बिगाड़ने की कोशिश हो सकती है।


मालूम हो कि भागलपुर में बम मिलने और विस्फोट की घटनाएं बढ़ी हैं। इससे पहले भागलपुर जिले के जोगसर थाना क्षेत्र के बूढ़ानाथ मोहल्ला के एक विवाह भवन के नीचे बम मिला था। सूचना मिलने के बाद डॉग स्क्वॉयड टीम ने मुंगेर से बम निरोधक दस्ते को भी बुलाया था।


भागलपुर एसएसपी ने बताया कि इलाके से देसी विस्फोटक जैसा दिखने वाला सामान मिला है। जिसकी जांच करायी जा रही है।बम निरोधक दस्ता द्वारा उक्त सामान को खोले जाने के बाद ही इस बात का खुलासा हो सकेगा कि सुतली से बंधे सामान के भीतर आखिर क्या है।