दिल्ली: हनुमान जयंती पर जहांगीरपुरी में निकली शांतिपूर्ण शोभायात्रा पर उपद्रवियों के द्वारा किया गया पथराव, 6 पुलिसकर्मी हुए घायल 1 पुलिसकर्मी के हाथ में लगी गोली।

राजधानी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में दो गुटों के बीच शनिवार शाम होते-होते जमकर हंगामा हुआ। हनुमान जन्मोत्सव के दौरान निकली शोभा यात्रा पर किये गए पथराव में पुलिसकर्मी सहित कई लोग घायल हुए हैं। घायलों को इलाज के लिए जहांगीरपुरी के बाबू जगजीवन राम अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं, पुलिस का कहना है कि इलाके में स्थिति फिलहाल नियंत्रण में है।

दिल्ली पुलिस में जनसंपर्क अधिकारी का काम देख रहे डीसीपी अनवेयस राय का कहना है कि जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती शोभायात्रा के दौरान कुछ उपद्रवियों ने शांतिपूर्ण शोभायात्रा पर पथराव किया। उन्होंने कहा, “हनुमान जयंती शोभायात्रा में चल रहे लोगों के ऊपर पत्थरबाजी और छुटपुट आगजनी की बात भी सामने आई है। हमारे सभी आला अधिकारी मौके पर हैं। स्थिति नियंत्रण में है और मामले की गंभीरता को देखते हुए इलाके में अतिरिक्त बलों की तैनाती कर दी गई है।

उन्होंने बताया कि पथराव के दौरान जिन पुलिसकर्मियों को चोट आई है, उनकी पहचान की जा रही है। आगजनी की घटनाओं को देखते हुए दिल्ली फायर सर्विस की भी 2 गाड़ियां मौके पर पहुंची थी। हालांकि, दिल्ली फायर सर्विस के डायरेक्टर अतुल गर्ग का कहना है कि घटनाएं काफी छुटपुट थी इसलिए वहां पर ऑपरेशन खत्म कर दिया गया है और गाड़ियों को वापस बुला लिया गया है।

घटनास्थल पर मौजूद स्पेशल सीपी लॉ एंड ऑर्डर दीपेंद्र पाठक ने कहा, “हमारी पहली प्राथमिकता हालात को नियंत्रण करना और वो हम कर रहे हैं। पुलिस बल है और सारी चीज़ें नियंत्रण में हैं। उन्होंने बताया कि इस घटना के संबंध में दिल्ली पुलिस भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की कई धाराओं में मुकदमा दर्ज कर रही है और उपद्रवियों की तलाश में करीब 10 टीमों को लगाया गया है।

6 पुलिसकर्मी जख्मी, 1 सब-इंस्पेक्टर को लगी गोली

दिल्ली पुलिस के सूत्रों के हवाले से खबर है कि पथराव की घटना में 6 पुलिसकर्मी घायल हुए है और उनमें से एक सब-इंस्पेक्टर के हाथ में गोली भी लगी है। पुलिस का कहना है कि किसी बाहरी शख्स ने गोली मारी है और पुलिस की तरफ से कोई फायरिंग नहीं की गई। घटना के बारे में जानकारी देते हुए सूत्रों ने कहा, हालात को काबू में करने के लिए पुलिस की ओर से आंसू गैस के गोले छोड़े गए। शरारती तत्वों में शामिल एक बाहरी आदमी घायल हुआ है। एक बाइक जलाई गई है और कुछ गाड़ियों के शीशे दंगाइयों ने तोड़े हैं। सूत्रों ने बताया कि करीब 40 से 50 पुलिस वाले शोभायात्रा के साथ मौजूद थे।

गृह मंत्री अमित शाह ने पुलिस कमिश्नर से की बात


जहांगीरपुरी मामले पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों से बात कर उनको आरोपियों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस को जरूरी फोर्स भेजने के आदेश भी जारी किये हैं। गृह मंत्रालय लगातार हालात पर नजर बनाए हुए है। गृह मंत्री अमित शाह ने घटना को लेकर दिल्ली पुलिस कमिश्नर से फोन पर बात की। इसके अलावा उन्होंने घटना पर स्थल पर मौजूद स्पेशल सीपी लॉ एंड ऑर्डर दीपेंद्र पाठक से भी फोन पर बात की। केंद्रीय मंत्री ने कानून व्यवस्था और माहौल को शांतिपूर्ण बनाए रखने के निर्देश भी दिए हैं।