फेसबुक पर लाइव आकर जाति विशेष पर कुछ युवाओं ने किया आपत्तिजनक टिप्पणी,पंचायत ने सर पे रखवाए जूते और 11 महीने के लिए गांव से किया बाहर।

बिहार के छपरा से एक चौंका देने वाला मामला सामने आया है. पांच युवकों के खिलाफ पंचायत ने कड़ा फैसला लेते हुए उन्हें गांव से 11 महीने के लिए बाहर कर दिया है. पांचों युवकों ने फेसबुक पर लाइव आकर जाति को लेकर टिप्पणी की थी. इसके बाद पंचायत ने यह फैसला लिया है. इतना ही नहीं बल्कि पांचों युवकों के सिर पर जूता-चप्पल रखवाकर उन्हें गांव में घुमाया भी गया.


पूरा मामला छपरा जिले के गरखा थाना क्षेत्र का है. गरखा प्रखंड की मिठेपुर पंचायत ने यह फैसला लिया है. पंचायत का कहना है कि 11 महीने तक इस गांव में यह पांचों युवक कभी नजर नहीं आएंगे. पंचायत का कहना है कि जाति पर टिप्पणी करने को लेकर यह सजा दी गई है.

क्या है पूरा मामला?


फेसबुक से एक युवक लाइव आया. इस दौरान उसके साथ उसके चार दोस्त भी थे. लाइव करने वाले युवक ने जाति को लेकर दो लाइन में कुछ बातें कहीं. इस दौरान बाकी दोस्त उसका साथ देते रहे. सभी युवक मिठेपुर पंचायत के एक गांव के रहने वाले हैं. जाति विशेष को लेकर आपत्तिजनक बयान का वीडियो सामने आने के बाद गांव में तनाव की स्थिति हो गई. इसके बाद पंचायत ने फैसला सुनाया.


गांव वालों ने युवकों से माफी मंगवाया


बताया जाता है कि वीडियो सामने आने के बाद पांचों युवकों को बुलाया गया. इस दौरान गांव के लोग भी थे. लड़कों को बुलाने के बाद पंचायत प्रतिनिधि द्वारा सिर पर जूता रखवा कर गलती को कबूल करवाया गया. युवकों ने दोबारा ऐसी गलती नहीं करने की बात कही. कबूल करने के बाद कहा गया कि गांव में सिर पर जूता-चप्पल रखकर पांचों घूमें. यह करने के बाद 11 महीने तक के लिए उन्हें बाहर करने का फैसला सुनाया गया.