PU के समाज विज्ञान संकाय की डीन बनाई गयीं मगध महिला कॉलेज की प्राचार्या प्रो. शशि शर्मा, इनके बारे में कितना जानते हैं आप

पटना में मगध महिला कॉलेज की प्रिंसिपल प्रो. (डॉ) शशि शर्मा ने पटना विश्वविद्यालय के समाज विज्ञान संकाय के डीन का पद संभाला लिया है। शशि शर्मा के डीन नियुक्त किए जाने पर मगध महिला कॉलेज परिवार ने शुकामनाएं दी है। डॉ. शशि शर्मा दिसंबर 2017 से  मगध महिला कॉलेज की प्रिंसिपल के पद पर कार्यरत हैं।

इनके नेतृत्व में कॉलेज ने बुलंदियों को छूआ

मगध महिला कॉलेज की प्रिंसिपल के पद पर रहते हुए उन्होंने कॉलेज को शिक्षा का नया आकाश दिया। इस कॉलेज की छात्राओ ने विश्व में अलग अलग क्षेत्रों में अपना परचम लहरा रही है। डॉ. शशि शर्मा ने अपने कार्यकाल के दौरान विश्वविद्यालय में शिक्षा के क्षेत्र में कॉलेज की अलग पहचान बनाई, यहीं नहीं यूजीसी के मानकों पर यह खरा उतरा। उन्होंने यूजीसी से कॉलेज को नेक ग्रेड दिलाने में अहम भूमिका निभाई। पर्यावरण बचाने को लेकर भी मगध महिला कॉलेज ने नया आयाम रचा।

1977 से ही मगध महिला कॉलेज में कर रही अध्यापन

डॉ. शशि शर्मा ने पटना विश्विद्यालय से मास्टर डिग्री करने के बाद नवम्बर 1977 से ही मगध महिला कॉलेज में अध्यापन का कार्य शुरू कर दिया था। विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान विभाग में पढ़ाते हुए उन्हें 1994 में यूनिवर्सिटी प्रोफेसर में प्रमोशन मिल गया। यूनिवर्सिटी में पढ़ाते हुए ही उन्होंने पटना विश्विद्यालय से पीएचडी की उपाधि प्राप्त की।  इसके बाद 2014 में उनको यूनिवर्सिटी के राजनीति विज्ञान विभाग में पीजी डिपार्टमेंट का हेड बना दिया गया। डॉ. शशि शर्मा अपने कार्य के प्रति हमेशा जागरूक रहीं, इसी का परिणाम हुआ कि उन्हें दिसंबर 2017 में यूनिवर्सिटी प्रशासन ने मगध महिला कॉलेज की प्रिंसिपल बनाने का फैसला किया। तभी से वे इस पद को सुशोभित कर रही हैं।

इसके साथ ही डॉ. शर्मा

  • Member of Advisory Committee of Midanpore college CPE Project,Appointed by Chairman,UGC New Delhi,
  • Chairperson of Internal Complaint Committee for Gender Harassment of IGIMS
  • Assessor of NAAC peer team Bengaluru से भी जुड़ी हैं।

डॉ. शशि शर्मा ने अपने अध्यापन के दौरान कई किताबें भी लिखी है। इनके कई शोधपत्र राष्ट्रीय एवं अन्तरराष्ट्रीय स्तर की शोध पत्रिकाओं में प्रकाशित हैं।

 

  • Major Threats to Indian Democracy and Gandhian Remedy(2019)
  • Rajnitik Samaj ki Roop Rekha (2010)
  • Rajnitik Samaj ki Roop Rekha second edition (2015)
  • Naxal Movement in Bihar and Jharkhand- A Blood Stained Journey (2014)

उम्मीद की जा रही है कि इनके डीन बनने से विश्वविद्यालय को शिक्षा के क्षेत्र में नया मुकाम मिलेगा।