CBSE एग्जाम को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं की परीक्षा टली

सरकार ने सीबीएसई परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला किया है। दसवीं की परीक्षा को सरकार ने फिलहाल रद्द कर दिया है। जबकि सीबीएसई 12वीं की परीक्षा टाल दी गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर आज एक हाई लेवल मीटिंग बुलाई थी। दोपहर 12 बजे से लगातार प्रधानमंत्री खुद सीबीएसई परीक्षा को लेकर शिक्षा मंत्री और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। इस बैठक के बाद सरकार ने यह फैसला किया है।

सीबीएसई दसवीं की परीक्षाएं अब नहीं ली जाएंगी। जबकि 12वीं की परीक्षा को लेकर 1 जून को दोबारा बैठक की जाएगी. छात्रों को परीक्षा के 15 दिन पहले इस बात की जानकारी दी जाएगी कि आखिर परीक्षा कब शुरू होगी।

बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’, शिक्षा सचिव और सीबीएसई बोर्ड के अधिकारियों के साथ एक बैठक की और इसी बैठक में उन्होंने सीबीएसई की 10वीं परीक्षा रद्द करने और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं फिलहाल स्थगित करने का बड़ा निर्णय लिया।

गौरतलब हो कि देश भर में फिर से बढ़ रहे कोरोना महामारी के संक्रमण के मामलों और रोकथाम के लिए विभिन्न राज्यों में लगाये जा रहे प्रतिबंधों को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं को स्थगित या रद्द किये जाने की मांग की जा रही थी।