दारोगा बहाली पर कोरोना की दूसरी लहर से भी संकट बरकरार

कोरोना की पहली लहर ने बीपीएसएससी दारोगा, सार्जेंट और सहायक जेल अधीक्षक के 2446 पदों पर बहाली की प्रक्रिया को प्रभावित किया था। वहीं इसकी शारीरिक दक्षता परीक्षा आठ महीने से ज्यादा के विलंब के बाद हाल में ही  पूरी कर ली गई। हालांकि अगले महीने रिजल्ट आने की संभावना है। बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ( BPSSC ) दूसरी बहाली के लिए लिखित परीक्षा के लिए जुटा था  जोकि 2213 पद के लिए होनी है पर लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के कारण  एक बार फिर संकट साफ़ दिख रहा है। बढ़ते कोरोना संक्रमण को, देखते हुए ऐसा प्रतीत हो रहा है कि लिखित परीक्षा की तारीख अब जल्द घोषित नहीं होगी।

2446 पदों के लिए 6 लाख से अधिक अभ्यर्थियों का आवेदन

गौरतलब है कि बिहार पुलिस में बड़े पैमाने पर दारोगा और सार्जेंट की बहाली हो रही है। साल 2019 में इन दो पदों के साथ सहायक जेल अधीक्षक के कुल 2446 पदों पर बहाली निकाली थी। इसकी परीक्षा पूरी हो चुकी है और अगले महीने तक रिजल्ट आने की संभावना है। साथही साल 2020 में भी दारोगा और सार्जेंट के 2213 पदों पर बहाली के लिए विज्ञापन जारी किया गया था। जहाँ दारोगा के 1998 एवं सार्जेंट के 215 पद शामिल हैं। इसके लिए 6 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। कोरोना संक्रमण के कारण अभ्यर्थियों की समस्या बढ़ती ही जा रही है।

जानकारी के अनुसार 2446 पदों पर बहाली प्रक्रिया के पूरा होते ही 2213 पदों के प्रारंभिक लिखित परीक्षा की तिथि घोषित की जानी थी। पर इस बीच कोरोना की दूसरी लहर ने जोर पकड़ लिया है। तेजी से फैलते संक्रमण को रोकने के लिए कई प्रतिबंध लगाए गए हैं। फिलहाल हालात सामान्य होता नहीं दिख रहा। ऐसे में प्रारंभिक लिखित परीक्षा की तारीख घोषित होने की संभावना नहीं है। माना जा रहा है कि संक्रमण का फैलाव रुकने के बाद ही इस संबंध में कोई निर्णय लिया जाएगा।

विलंभ का मुख्य कारण कोरोना

बिहार पुलिस में दारोगा और सार्जेंट के साथ कारा विभाग में सहायक जेल अधीक्षक के कुल 2446 पदों पर बहाली की प्रक्रिया में कोरोना की वजह से पहले ही विलंब हो चुका है। इसके लिए संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा दिसम्बर 2019 में हुई, जिसका परिणाम 28 जनवरी 2020 को जारी कर दिया गया। इससे पहले की मुख्य परीक्षा होती तो कोरोना की वजह से लॉकडाउन लगाना पड़ा। इसके बाद बिहार में विधानसभा चुनाव शुरू हो गए। आखिरकार 29 नवम्बर 2020 को मुख्य परीक्षा आयोजित की गई। इसी वर्ष 15 जनवरी को मुख्य परीक्षा का परिणाम जारी किया गया और मार्च-अप्रैल में शारीरिक दक्षता परीक्षा ली गई।