एनसीसी निदेशालय बिहार और झारखंड ने शुरू किया एनसीसी कैडेटों का ऑनलाइन नामांकन, ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य बना बिहार

एनसीसी निदेशालय बिहार और झारखंड ने एनसीसी कैडेटों के ऑनलाइन डिजिटल नामांकन की शुरुआत कर दी है। एनसीसी निदेशालय में आज इस डिजिटल नामांकन का उदघाटन बिहार के कला, संस्कृति और युवा विभाग के मंत्री आलोक रंजन झा ने किया।नामांकन के लिए एनसीसी निदेशालय बिहार और झारखंड द्वारा विकसित नेटसा (NETSA- NCC Events and Training Management Application) नामक ऐप का उपयोग किया जा रहा है। कैडेटों का ऑनलाइन नामांकन करने के मामले में देश के डिजिटल मानचित्र पर बिहार पहला ऐसा राज्य बन गया है।

इस मौके पर मंत्री ने एनसीसी निदेशालय बिहार और झारखंड की एक नई वेबसाइट का उद्घाटन भी किया, जो आईटी विभाग की मदद से एनआईसी बिहार के सर्वर पर होस्ट किया गया है। यह वेबसाइट राज्य में एनसीसी के बारे में जागरूकता के लिए एनसीसी कैडेटों के साथ-साथ आम जनता को संगठन, प्रशिक्षण, प्रशासन, प्रतियोगिताओं, नामांकन, प्रमाण पत्र परीक्षा, आगामी महत्वपूर्ण घटनाओं आदि के बारे में विभिन्न जानकारी प्रदान करेगी। छात्र अब बिहार और झारखंड राज्यों में एनसीसी में ऑनलाइन नामांकन के लिए https://:nccdtebj.bihar.gov.in  पर आवेदन कर सकते हैं। पहले से नामांकित कैडेट विभिन्न प्रशिक्षण और एसएससीडी गतिविधियों के लिए लॉगिन और आवेदन कर सकते हैं।

विभागीय मंत्री के रूप में पहली बार एनसीसी निदेशालय पंहुचे श्री झा को निदेशालय के अधिकारियों द्वारा एनसीसी की पृष्ठभूमि,संगठन, सेवाओं, कार्यकलापों और कैडेटों के सराहनीय योगदान के बारे में अवगत भी कराया गया।