अब छात्र ले सकेंगे एक साथ दो विषयों की डिग्री, यूजीसी ने किया बड़ा ऐलान।

12वीं के नतीजे आने के बाद जल्‍द ही कालेजों में दाख‍िले की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। लेकिन इससे पहले विश्‍वविद्यालय के अनुदान आयोग (UGC) के चेयरमैन एम. जगदीश कुमार ने बड़ा एलान किया है। यूजीसी के चेयरमैन ने कहा है कि अब छात्र एक साथ दो डिग्री कोर्स में दाख‍िला ले सकते हैं। दोनों डिग्रियां या तो एक ही यूनिवर्सिटी से ली जा सकेंगी या फिर अलग-अलग यूनिवर्सिटी से ली जा सकेंगी।

वर्चुअल बैठक में बोलते हुए कुमार ने कहा कि छात्रों को फिजिकली या आनलाइन मोड में दो डिग्री कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने की अनुमति दी जाएगी। साथ ही कहा कि विस्तृत दिशानिर्देश जल्द ही यूजीसी द्वारा जारी किए जाएंगे।

यूजीसी के चेयरमैन ने कहा कि यह छात्रों को नया ज्ञान हासिल करने के लिए सशक्त बनाएगा। यूजीसी की वेबसाइट पर बुधवार को एक घोषणा के बाद दिशानिर्देश लागू होंगे। सांविधिक निकायों, और उच्च शिक्षा संस्थानों (HEI) को नियंत्रित करके दिशानिर्देशों को अपनाया जा सकता है। कुमार ने कहा कि अनिवार्य उपस्थिति होगी या नहीं यह विश्वविद्यालयों द्वारा तय किया जाएगा। यूजीसी इसे अनिवार्य नहीं करता है। उन्होंने कहा कि यह विश्वविद्यालयों के लिए वैकल्पिक है, अनिवार्य नहीं है।

जानिए इसको लेकर क्या हो सकते हैं यूजीसी के दिशानिर्देश


-एक छात्र फिजिकल मोड में 2 पूर्णकालिक शैक्षणिक कार्यक्रमों को आगे बढ़ा सकता है, यह देखते हुए कि एक कार्यक्रम की कक्षा का समय दूसरे कार्यक्रम के साथ ओवरलैप नहीं होता है। उदाहरण के लिए छात्र पास के विश्वविद्यालयों में एक और डिग्री प्रोग्राम के साथ फिजिकल मोड में बीए इकोनामिक्स कर सकता है।

फिजिकल मोड में केवल 2 कोर्स ही नहीं, छात्र फुल-टाइम फिजिकल मोड में एक कोर्स आनलाइन या ओपन, डिस्टेंस लीनिंग मोड में कर सकते हैं।

-छात्र एक आनलाइन कार्यक्रम को दूसरे आनलाइन कार्यक्रम के साथ भी आगे बढ़ा सकते हैं।