इलाहाबाद विश्वविद्यालय में अवैध रूप से रहने वाले छात्रों के खिलाफ योगी सरकार करने वाली है बड़ी कारवाई।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव ने जिलाधिकारी संजय खत्री व एसएसपी अजय कुमार के साथ बैठक करते हुए निर्णय लिया कि जल्द ही विश्वविद्यालय के छात्रावासों में अवैध और अनाधिकृत रूप से रह रहे छात्रों के विरुद्ध निकट भविष्य में जल्द ही अभियान शुरू किया जाएगा। अभियान के तहत विश्वविद्यालय से संबंधित विभिन्न छात्रावासों में अनधिकृत रूप से निवासित संदिग्ध तत्वों (यदि कोई हों) को चिन्हित किया जाएगा, उनसे संबंधित पूरी जानकारी एकत्रित किया जाएगा। जिसके बाद दोषी पाए जाने वाले असमाजिक तत्वों के खिलाफ कार्यवाई की जायेगी।

कुलपति ने इस संबंध में कार्रवाई के लिए अविलम्ब ठोस कार्ययोजना बनाने के लिए, डीन छात्र कल्याण, छात्रावासों के संरक्षक / अधीक्षक, विश्वविद्यालय कुलानुशासक को निर्देश दिया। इसके बाद ज़िला प्रशासन व जिला पुलिस के साथ संवाद स्थापित करते हुए कार्ययोजना को अमल में लाया जाए। गौरतलब है कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय में वास आउट के तहत इस तरह की कारवाई पहले भी होती रही है।

विश्वविद्यालय का माहौल बेहतर करने के लिए लिया गया निर्णय


कुलपति द्वारा यह निर्णय विश्वविद्यालय परिसर में अनुशासन, अध्ययन एवं अध्यापन का माहौल और भी बेहतर करने के मूल उद्देश्यों को हासिल करने हेतु लिया गया है। इसके लिए विश्वविद्यालय से संबंधित हॉस्टलों में रह रहे छात्रों का पुलिस प्रशासन, ज़िला प्रशासन एवं विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा संयुक्त रूप से सघन जांच व निगरानी की जाएगी। जिससे पठन-पाठन एवं अनुशासन का माहौल ख़राब करने की मंशा रखने वाले अनुशासनहीन एवं शरारती / आपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्तियों (यदि कोई हों) के विरूद्ध नियमानुसार कड़ी कार्यवाही की जाएगी। विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव ने कहा कि यदि विश्वविद्यालय से संबंधित किसी भी छात्र में कोई अनाधिकृत रूप से या अपराधिक प्रवृत्ति का अन्य छात्र रहता पाया जाएगा, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।