पटना: बढ़ती गर्मी और कोरोना के बढ़ते मामलो को लेकर जल्द हो सकती है स्कूलों की छुट्टी।

बिहार में एक तरफ कोरोना की चौथी लहर का डर तो दूसरी ओर लू का कहर, आम लोगों से लेकर सरकार तक सभी इससे परेशान नजर आ रहे हैं। मौसम विभाग ने भी बिहार के 19 जिलों में हाई अलर्ट जारी कर दिया है। जिला प्रशासन को आपदा विभाग ने जनता के बचाव के लिए सभी जरुरी व्यवस्था करने को कहा है। जिला प्रशासन की ओर से स्कूलों का समय लगातार घटाया जा रहा है। पटना डीएम समेत कई जिलाधिकारियों ने स्कूल टाईमिंट चेंज करने का आदेश दिया है। बिहार के कई जिलों में अब 10:45 बजे तक ही स्कूल खुलेंगे।

जरूरत होगी तो स्कूल भी बंद करेंगे
इसबीच, शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि जरूरत होगी तो स्कूल भी बंद करेंगे। ऐसे में माना जा रहा है कि बिहार में समय से पहले स्कूलों में गर्मी छुट्टी हो सकती है। वैसे शिक्षा मंत्री ने कहा कि गर्मी की छुट्टी को लेकर तत्काल सरकार ने कोई फैसला नहीं लिया है, लेकिन गर्मी की प्रचंडता को देखते हुए शिक्षा विभाग और सरकार की तरफ से भी नजर रखी जा रही है।

परामर्श कर सही समय पर उचित निर्णय लिया जाएगा
शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार का मकसद नहीं है कि विद्यालय को बंद किया जाए, लेकिन बच्चों के स्वास्थ्य और भविष्य से हम समझौता भी नहीं कर सकते। पूरे बिहार में हीट वेव के कारण स्कूली बच्चों को परेशानी हो रही है। ऐसे में जो जरूरी होगा उसके हिसाब से सरकार आगे फैसला लेगी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि बिहार में जारी भीषण गर्मी और तापमान के बढ़ने का आकलन किया जा रहा है। आपदा प्रबंधन विभाग और अन्य संबंधित विभागों से परामर्श कर सही समय पर उचित निर्णय लिया जाएगा।

फिलहाल किसी राहत की उम्मीद नहीं
सबसे गंभीर बात है कि मौसम विभाग ने साफ कर दिया है कि हाल फिलहाल किसी राहत की उम्मीद नहीं है। बिहार में आगे आने वाले दिनों में गर्मी का सिलसिला जारी रहेगा। इसको देखते हुए पटना डीएम समेत कई जिलाधिकारियों ने स्कूल टाईमिंट चेंज करने का आदेश दिया है। यह आदेश दंड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा 144 के तहत दिया गया है। जिले में अधिक तापमान और विशेष रूप से दोपहर के समय भीषण गर्मी के कारण बच्चों के स्वास्थ्य और जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना को देखते हुए यह आदेश दिया गया है।

आदेश 27 अप्रैल, 2022 से लागू होगा
डीएम द्वारा लगाए गये ये प्रतिबंध प्री-स्कूल और आंगनबाड़ी केन्द्रों सहित जिले के सभी विद्यालयों पर लागू होगा। यह आदेश 27 अप्रैल, 2022 से लागू होगा। डीएम ने तदनुरूप विद्यालयों में शैक्षणिक गतिविधियों को पुन र्निर्धारित करने का आदेश दिया है।