भीषण गर्मी के कारण बढ़ सकती हैं स्कूलों की गर्मी की छुट्टियां..

बिहार में मानसून आने के बावजूद न तो गर्मी कम हुई है और ना ही बिहार के तापमान में ही कोई कमी देखने को मिल रही है। शहर के केंद्रीय विद्यालय में इसी सप्ताह से गर्मी की छुट्टी समाप्त हो जायेगी। 18 जून से सभी क्लास के बच्चों की क्लास शुरू कर दी जायेगी। लेकिन भीषण गर्मी को देखते हुए स्कूल के शिक्षकों व प्रबंधकों से अभिभावक गर्मी में बच्चों को स्कूल भेजने को लेकर असहमति जता रहे हैं।

घट सकती है स्कूल की टाइमिंग
स्कूल प्रबंधक ने बताया कि अभिभावकों को चिंता पर गौर करते हुए स्कूल की टाइमिंग को घटा कर 11 बजे तक की जा सकती है। मिली जानकारी के अनुसार अगर मौसम में बदलाव नहीं आया तभी स्कूल की टाइमिंग को कम की जा सकती है। स्कूल में छुट्टी बढ़ाने व स्कूल की टाइमिंग को कम करने का अंतिम निर्णय जिला प्रशासन के निर्देशानुसार ही बदला जा सकता है।

आज से खुल गये जिले के सभी स्कूल
गर्मी की छुट्टी के बाद बुधवार से जिले के सभी स्कूल खुल गये। जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय ने सोमवार को ही इसकी सूचना जारी कर दी गयी थी। भीषण गर्मी को देखते हुए जिले के स्कूलों को सुबह साढ़े छह बजे से 10:45 तक ही खोले जाने का निर्देश दिया गया है।

गर्मी से बच्चों का बुरा हाल
प्रारंभिक विद्यालयों में मध्याह्न भोजन सुबह 10:45 में ही कराया जाना सुनिश्चित करने के लिए स्कूलों को आदेश दिये गये हैं। 30 जून तक यह व्यवस्था रहेगी। वैसे जिले में चल रही लू और गर्मी से बच्चों का बुरा हाल रहा। मौसम के मिजाज को देखते हुए अभिभावकों का कहना है कि मानसून की वर्षा होने में स्कूलों को बंद रखा जाये। लोगों ने जिला प्रशासन से इस पर विचार करने का आग्रह किया है।