आने वाले सत्र 2023-24 में छात्रों के लिए सीबीएसई का नया उपहार, स्किल कोर्स से युवाओं को मिलेगा रोजगार….

केंद्र सरकार भारतीय शिक्षा को रोजगार परक बनाने के लिए लगातार प्रयासरत है। इसी क्रम में सीबीएसइ आनेवाले सत्र 2023-24 में छठी क्लास से पांच नये स्किल कोर्स शुरू करने जा रही है। इनमें ट्रेवल एंड टूरिज्म, मार्केटिंग, मीडिया, ब्यूटी एंड वेलनेस, डिजाइन थिंकिंग एंड इनोवेशन जैसे कोर्सों को शामिल किया गया है। बोर्ड की इस पहल से बच्चों में सृजनात्मक क्षमता बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। छठी से लेकर आठवीं तक के स्टूडेंट्स के लिए नये सत्र में ये कोर्स शुरू करने का आदेश सीबीएसइ ने सभी स्कूलों को दिया है। रोजगार सृजन के नजरिए से सरकार की यह पहल आने वाले कल में समाज के लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगी।

रोजगार रूपी शिक्षा के लिए पहले से प्रयास है जारी…

इससे पहले सीबीएसइ स्कूलों में छठी से आठवीं के स्टूडेंट्स को फिजिकल एक्टिविटी ट्रेनिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई करायी जा रही थी। सीबीएसइ ने स्कूलों से अनुरोध किया गया है कि छठी से आठवीं के छात्रों के लिए एक या एक से अधिक स्किल आधारित कोर्स पर विचार करें और सत्र 2023-24 से इसे जरूर से लागू करें। बोर्ड को उम्मीद है कि इन विषयों की पढ़ाई माध्यमिक स्कूलों में शुरू होने के बाद रोजगारपरक शिक्षा की जो मांग है वो काफी हद तक पूरी हो जायेगी।

50 अंक का होगा 6ठा विषय स्किल कोर्स

ये स्किल कोर्स शुरू करने के लिए स्कूलों को आवेदन करना है। छठी से आठवीं के स्टूडेंट्स के लिए 12-12 घंटे के स्टडी मॉड्यूल सीबीएसइ ने तैयार किये हैं, जिन्हें स्टूडेंट्स अन्य सब्जेक्ट के साथ पढ़ सकते हैं। बोर्ड पहले से ही 17 स्किल विषय सेकेंड्री और 37 स्किल विषय सीनियर सेकेंड्री लेवल पर चला रहा है। माध्यमिक स्तर पर स्किल सब्जेक्ट को छठे विषय के रूप में पेश किया गया है। इन विषयों का प्रैक्टिकल भाग 35 अंक और थ्योरी 15 अंकों की होगी।

31 दिसंबर आवेदन करने का अंतिम दिन
कोर्स शुरू करने के लिए सीबीएसइ ने कहा है कि सत्र 2023-24 में अगर कोई स्कूल 10वीं और 12वीं में अतिरिक्त विषय चलाना चाहते हैं, तो इसके लिए स्कूल 30 नवंबर से 31 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।