केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं का टाइम-टेबल जारी हो सकती है आज …..

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड  द्वारा आज यानी 19 दिसंबर 2022 दिन सोमवार को दसवीं और बारहवीं की परीक्षा 2023 की डेटशीट जारी की जा सकती है. वे कैंडिडेट्स जो इस साल सीबीएसई बोर्ड की दसवीं या बारहवीं की परीक्षा दे रहे हों, वे रिलीज होने के बाद बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से डेटशीट डाउनलोड कर सकेंगे. ऐसे करने के लिए सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की ऑफिशियल वेबसाइट का पता ये है – cbse.gov.in.

क्या हो सकती है संभावित तारीख

बोर्ड ने हालांकि अभी परीक्षा की पक्की तारीख जारी नहीं की है पर ऐसा अनुमान है कि सीबीएसई दसवीं और बारहवीं के एग्जाम 16 और 15 फरवरी 2023 से शुरू हो सकते हैं. इस बारे में पक्की जानकारी डेटशीट रिलीज होने के बाद ही मिलेगी. सब्जेक्ट वाइज टाइम टेबल आज जारी हो जाएगा.

कंपीटेंसी बेस्ड प्रश्न आएंगे

बोर्ड परीक्षा में इस बार काफी संख्या में कंपीटेंसी बेस्ड सवाल आएंगे. शिक्षा राज्य मंत्री के मुताबिक सीबीएसई दसवीं में कम से कम 40 प्रतिशत और सीबीएसी बारहवीं की परीक्षा में कम से कम 30 प्रतिशत अंक कंपीटेंसी बेस्ड होंगे. उन्होंने ये भी कहा कि कंपीटेंसी बेस्ड क्वैश्चन बहुत से फॉरमेट में होंगे जैसे ऑब्जेक्टिव टाइप, कंस्ट्रक्टिव रिस्पांस टाइप, एजर्सन और रीजनिंग तथा केस पर आधारित सवाल.