रूस का बड़ा दावा यूक्रेन छोड़कर भाग गए जेलेंस्की।

रूसी राज्य ड्यूमा के अध्यक्ष व्याचेस्लाव वोलोडिन के हवाले से स्पुतनिक ने ये जानकारी सार्वजनिक की है। बता दें कि इस युद्ध में अब तक अपने मजबूत रुख की वजह से ज़ेलेंस्की को कई देशों में जमकर सराहा जा रहा है।

गुरुवार को रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के दौरान एक रिपोर्ट सामने आई थी, जिसमें कहा गया है कि पिछले हफ्ते रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद से हत्यारों ने कम से कम तीन बार राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की को मारने की कोशिश की है। टाइम्स ऑफ लंदन की रिपोर्ट के अनुसार, जब युद्ध – विरोधी रूसियों ने दो अलग-अलग भाड़े के समूहों के बारे में यूक्रेन को खुफिया जानकारी दी, तो हत्या की साजिश को नाकाम कर दिया गया था।

यूक्रेन के राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा सचिव ने टाइम्स के अनुसार स्थानीय टीवी स्टेशनों को बताया, “मैं कह सकता हूं कि हमें [रूस की संघीय सुरक्षा सेवा] से जानकारी मिली है, जो इस खूनी युद्ध में भाग नहीं लेना चाहते हैं।”

टाइम्स ने बताया कि दो प्रयासों के पीछे क्रेमलिन समर्थित वैगनर समूह का हाथ था। यदि वे सफल होते तो मास्को हत्या की साजिश में सीधे शामिल होने से इनकार कर सकता था। एक राजनयिक सूत्र ने समाचार पत्र को बताया, “वे एक बहुत ही हाई-प्रोफाइल मिशन के साथ वहां जा रहे होंगे, कुछ ऐसा जिसे रूसी अस्वीकार करना चाहेंगे। राज्य के प्रमुख का सिर काटना एक बहुत बड़ा मिशन है । “

उन्होंने कहा, “रूसी संप्रभु नीति पर प्रभाव के संदर्भ में, यह शायद उनका अब तक का सबसे बड़ा मिशन होगा। युद्ध पर इसका बड़ा प्रभाव पड़ेगा।” कीव में अभी भी 400 से अधिक वैगनर समूह के सदस्य हैं, इसके सदस्यों ने 24 अधिकारियों की “हत्या सूची” के साथ यूक्रेन में घुसपैठ की, जिनकी मौत यूक्रेनी सरकार में अराजकता का कारण बनेगी। 44 वर्षीय ज़ेलेंस्की ने कीव के बाहरी इलाके में एक हत्या के प्रयास को भी चकमा दे दिया, जब चेचन हत्यारों के एक समूह को यूक्रेन के नेता तक पहुंचने से पहले ही मार गिराया गया था। पिछले हफ्ते संघर्ष की शुरुआत में, अमेरिका ने 44 वर्षीय ज़ेलेंस्की को कीव से निकालने की पेशकश की, क्योंकि रूस ने कीव को घेरना शुरू कर दिया था, लेकिन उन्होंने ये कहते हुए मना कर दिया कि- मुझे हथियार चाहिए, छिपने की जगह नहीं।