रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव पहुंचे भारत के दौरे पर, क्या भारत कर पाएगा यूक्रेन- रूस युद्ध का अंत? दुनिया की नजरे टिकी भारत पर।

यूक्रेन से जारी जंग के बीच रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव भारत दौरे पर हैं। वो दिल्ली पहुंच चुके हैं। सर्गेई लावरोव आज भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात करनेवाले हैं। सर्गेई लावरोव के दौरे को लेकर दुनिया की निगाहें अब भारत पर टिकी हुई हैं। इस बीच अमेरिका ने कहा है कि रूस के हर देश के साथ अपने संबंध हैं। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने गुरुवार को कहा कि मॉस्को के साथ हर देश के अपने संबंध हैं और अमेरिका उसमें कोई बदलाव नहीं चाहता है। प्राइस ने एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि कई देशों के साथ रूसी फेडरेशन का अपना संबंध हैं। यह इतिहास का एक तथ्य है। इसके साथ ही यह भौगोलिक तथ्य भी है। ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे हम बदलना चाहते हैं।

रूस के साथ हर देश के अपने संबंध- अमेरिका

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने आगे कहा कि जो हम करना चाह रहे हैं वो ये है कि यूक्रेन में हर हाल में युद्ध को खत्म करना होगा। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय यूक्रेन में हो रही हिंसा के खिलाफ है और एक स्वर में बोल रहा है। बिना उकसावे के प्री प्लानिंग के तहत रूस यूक्रेन में हिंसा कर रहा है। भारत समेत कई और देशों के सहयोग से यूक्रेन में जंग को खत्म करना होगा। प्राइस ने ये टिप्पणी रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव की भारत यात्रा के दौरान की है। रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव की आज विदेश मंत्री एस जयशंकर से मिलने और बातचीत करने की उम्मीद है।

यूक्रेन में हिंसा खत्म हो यही है मकसद- नेड प्राइस

नेड प्राइस ने कहा कि हम समझते हैं कि हम जो मांग रहे हैं। वह यह है कि सभी देश इस बात का समझकर यह सुनिश्चित करें कि यूक्रेन में जंग खत्म हो और यह संदेश व्लादिमीर पुतिन तक स्पष्ट रूप से पहुंचे। गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और आम सभा में लाए रूस के खिलाफ प्रस्ताव से भारत ने अब तक दूरी बनाकर रखी है। जो भारत के तटस्थ बने रहने का एक तरह से साफ संकेत है। बता दें कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सैन्य कार्रवाई के आदेश के बाद रूसी सैनिक 24 फरवरी से लगातार यूक्रेन पर बम के गोले और मिसाइलें दाग रहे हैं। इस युद्ध में दोनों देशों के हजारों सैनिक मारे जा चुके हैं। वहीं यूक्रेन में भारी संख्या में निर्दोष लोग भी मारे गए हैं।