टेस्ला कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने का लिया फैसला, ट्विटर को दिया ये ऑफर, ट्विटर कुछ वक्त में लेगा फैसला।

दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क इन दिनों अपने एक पोल को लेकर चर्चा में बने हुए हैं। ट्विटर पर पोस्ट किए गए इस पोल में उन्होंने ट्विटर के शेयर खरीदने के बारे में कंपनी के लोगो से उनकी राय मांगी है। मस्क ने शेयरधारकों से पूछा है कि ट्विटर के 100% शेयर खरीदने के लिए उनका बेस्ट और फाइनल ऑफर क्या होना चाहिए। मस्क ने ट्विटर के एक शेयर की कीमत 54.20 डॉलर प्रति शेयर लगाई है।

कॉर्पोरेट रेडर-स्टाइल रणनीति


कॉर्पोरेट रेडर-स्टाइल रणनीति अपनाते हुए एलन मस्क ने ट्विटर खरीदने का ऑफर ट्विटर पर ही डालते हुए शेयरधारकों से उनकी राय मांगी है। बता दें कि कॉर्पोरेट रेडर ऐसे इन्वेस्टर को कहते हैं, जो किसी कंपनी के बड़े पैमाने पर शेयर खरीदता है, जिससे उसके पास पर्याप्त वोटिंग राइट्स आ जाते हैं, जिसकी मदद से वो कंपनी के प्रबंधन में बदलाव कर सकता है।


ट्विटर की कितनी है कीमत।


एलन मस्क का कहना है कि ट्विटर के प्रति शेयर की 54.20 डॉलर कीमत सही है या नहीं, ये फैसला शेयरधारकों को करना चाहिए, न कि कंपनी के बोर्ड को। मस्क ने अपने ओपिनियन पोल में ‘हां’ और ‘न’ का विकल्प दिया है। मस्क ने ट्विटर का दाम 41.39 बिलियन डॉलर लगाया है। इससे पहले उन्होंने ट्विटर के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल होने से मना कर दिया था।

Plan-B भी है तैयार।


‘टेस्ला’ के चीफ एलन मस्क ने कहा कि यदि सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ट्विटर का बोर्ड उनके ऑफर को ठुकरा देता है, तो उसने पास प्लान B भी है। वहीं, कंपनी ने कहा है कि वो एलन मस्क के ऑफर पर किसी निर्णय से पहले अपने सभी कर्मचारियों से बात करेगी। कंपनी ने इसके लिए इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है।

अभी ट्विटर के हैं 9% से ज्यादा शेयर


ट्विटर ने एक बयान में कहा है कि कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स प्रपोजल पर ध्यानपूर्वक विचार करेंगे, इसके बाद ही आगे की रणनीति तय की जाएगी। गौरतलब है कि मस्क के पास इस समय ट्विटर के नौ प्रतिशत से अधिक शेयर हैं और अब वो पूरी कंपनी खरीदना चाहते हैं। अब देखने वाली बात ये होगी कि यदि कंपनी उनका ऑफर ठुकरा देती है, तो उनका अगला कदम क्या होगा।