अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में स्कूल के निकट हुआ बम धमाका, ब्लास्ट में 6 लोगो की हुई मौत और 11 लोग हुए घायल।

इस वक्त की बड़ी खबर अफगानिस्तान से आ रही है। मीडिया सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में आज शैक्षणिक संस्थानों को निशाना बनाकर बम धमाका किया गया है। इस धमाके में छह लोगो की मौत हो गई है। जबकि, 11 लोगों के घायल होने की खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि शैक्षणिक संस्थानों को निशाना बनाकर किये गए बम धमाकों में कम से कम सात बच्चे भी घायल हो गए है।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि काबुल के पश्चिम में मुमताज ट्रेनिंग सेंटर के पास विस्फोट हुआ। हमले में कई लोग घायल हो गए। आंतरिक मंत्रालय ने अब्दुर रहीम शाहिद हाई स्कूल के पास विस्फोट की पुष्टि करते हुए कहा कि घटना की जांच शुरू कर दी गई है और विवरण बाद में साझा किया जाएगा। प्रत्यक्षदर्शियों ने मीडिया को बताया कि विस्फोटों में कई छात्र मारे गए हैं। वहीं, काबुल पुलिस का कहना है कि विस्फोट अब्दुल रहीम शाहिद हाई स्कूल में हुए और हमारे शिया भाइयों को निशाना बनाया गया।

पुलिस प्रवक्ता ने क्या कहा?


काबुल पुलिस प्रवक्ता खालिद जादरान ने तीन धमाकों की पुष्टि की है, लेकिन जान माल के नुकसान औऱ धमाके पर और अधिक डिटेल साझा नहीं किए हैं। अफगानिस्तान के एक पत्रकार के मुताबिक, काबुल के एक स्कूल में आत्मघाती हमलावर ने हमला किया। जिस इलाके में हमला हुआ वो शिया बहुल इलाका है। विस्फोट अब्दुर रहीम शाहिद स्कूल के मुख्य निकास में हुआ जहां छात्र थे। हमले की जिम्मेदारी अब तक किसी भी आतंकी संगठन ने नहीं ली है।

कब-कब हुए स्कूलों पर आतंकी हमले


1 सितंबर 2004-चेचेन आतंकियों ने रुस के बेसलान के स्कूल में बच्चों सहित 1000 से भी ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया था। इस स्कूल बंधक कांड में 330 लोगों की मौत हो गई थी, जिसमें सबसे ज्यादा संख्या बच्चों की थी।


16 दिसंबर, 2014-पाकिस्तान के पेशावर में आर्मी स्कूल पर तालिबानी आतंकियों ने हमला किया था, जिसमें 132 छात्र मारे गए थे।


27 अक्टूबर 2020- पाकिस्तान के पेशावर में मदरसे में हुए विस्फोट में कम से कम 7 बच्चों की मौत हुई थी। 130 घायल हुए थे।


8 मई 2021- अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के सैयद उल-शुहदा हाई स्कूल के पास हुए धमाके में करीब 90 लोगों की मौत हुई थी। मरने वालों में ज्यादातर लड़किया थीं।


25 नवंबर, 2021- सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में स्कूल के बाहर भीषण धमाके में कई छात्रों सहित 8 लोगों की मौत हुई थी।