पुलिस स्मृति दिवस : SSB के जवानों ने पटना में शहीदों को दी श्रद्धांजलि, जानिए क्यों मनाया जाता है यह दिवस

पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर पटना के सीमांत मुख्यालय में एसएसबी के जवानों ने शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। एसएसबी, सीमांत पटना के महानिरीक्षक प्रदीप कुमार गुप्ता ने शहीदों को श्रद्धांजली अर्पित करने के बाद कहा कि 01 सितंबर 2019 से 31 अगस्त 2020 तक अपनी ड्यूटी को सत्यनिष्ठा के साथ निभाते हुए देश के विभिन्न हिस्सों में तैनात 264 पुलिसकर्मियों ने देश की सेवा में शहादत दी, जिसमें सशस्त्र सीमा बल के 15 बलकर्मी अपने कर्त्व्य निष्पादन के दौरान शहीद हुए ।

सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखकर दी गयी श्रद्धांजलि

‘पुलिस स्मृति दिवस’ समारोह के दौरान स्मृति परेड और बैण्ड दस्ते के द्वारा शोक शस्त्र का प्रदर्शन किया गया । पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर उपमहानिरीक्षक एसएसबी, सीमांत पटना के सुधीर वर्मा सहीत अन्य अधिकारियों एवं जवानों ने सामाजिक दूरी का पालन करते हुए शहीदों के प्रति श्रद्धा सुमन अर्पित किया।

जानिए क्यों मनाया जाता है यह दिवस

21 अक्तूबर, 1959 को पूर्वी लद्दाख में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने कायरतापूर्ण हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के दस जवान शहीद हुए थे। देश के इतिहास में यह पहला मौका था जब सीमा पर सेना नहीं पुलिस के जवान शहीद हुए थे। जवानों के सम्मान में पुलिस स्मृति दिवस मनाने की शुरुआत हुई।