बिहार में जल्द बनेगा देश का सबसे लंबा 6 लेन पुल, कई जिलों की घट जाएगी एयरपोर्ट से 40 km तक दूरी

पटना रिंग रोड के तहत बनने वाले शेरपुर-दिघवारा सिक्स लेन पुल के लिए जमीन अधिग्रहण की अधिसूचना जारी हो गई है। 4200 करोड़ की लागत से बनने वाले छह लेन के इस ब्रिज से बिहार के तीन जिलों को विशेष लाभ मिलने की उम्मीद है। सारण प्रमंडल के तीनों जिले सीवान, गोपालगंज और सारण से पटना व बिहटा एयरपोर्ट की दूरी काफी कम हो जाएगी। बताया जा रहा है कि तीन जिलों से एयरपोर्ट के सफर में पटना की दूरी, 40 किलोमीटर कम हो जाएगी।

बतादें कि रिंग रोड के पैकेज-2 के तहत 24 किमी लंबे हिस्से पर करीब 6400 करोड़ रुपये के लागत का अनुमान है। जिसे कन्हौली-शेरपुर-दिखवारा खंड पर खर्च किया जाएगा।

वहीं इसके अंतर्गत शेरपुर-दिघवारा सिक्स लेन ब्रिज पर 4200 रुपये के करीब खर्च किया जाएगा। 11 किमी लम्बे, बन रहे इस पुल से सारण प्रमंडल के तीनों जिलों सीवान, गोपालगंज और सारण के लोगों को सीधा फायदा पहुंचेगा।

शेरपुर-दिघवारा 6 लेन पुल बनने के बाद सारण प्रमंडल के लोगों को निर्माणाधीन बिहटा एयरपोर्ट जाना बेहद आसान होने वाला है। इसके बाद तीनों जिलों का यहां से सीधा कनेक्शन हो जाएगा। फिलहाल इन जिलों के लोगों को पटना आने के लिए हाजीपुर, सोनपुर या शीतलपुर का रास्ता पकड़ना होता है।

तीनो जिलों से सीधा कनेक्शन होने की वजह से निर्माणाधीन बिहटा एयरपोर्ट की दूरी 30 से 40 किलोमीटर कम होने की उम्मीद है। गौरतलब है कि पटना रिंग रोड सडक-सेतु परियोजना से पटना, सारण और वैशाली जिले की यातायात व्यवस्था मजबूत होगी और 138 किलोमीटर के इस प्रोजेक्ट में 70 किलोमीटर लंबाई में जमीन अधिग्रहण संबंधी समस्या दूर भी कर ली गई है। हालांकि बचे हुए जमीनों के अधिग्रहण की प्रक्रिया जारी है।