अगर आपने भी किसी तरह का बैंक लोन लिया है और हर माह EMI भरते हैं तो हो जाएँ सावधान, 1 अगस्त से लागू होगी नई वयवस्था

silver and gold coins

अगर आपने भी किसी तरह का बैंक लोन लिया है और हर माह ईएमआई (EMI) भरते हैं जी हाँ EMI तो सावधान हो जाएं क्योंकि अमूमन हम यही यह सोचते हैं कि रविवार या किसी छुट्टी के दिन बैंक आपके खाते में EMI की किस्त नहीं काटेंगे तो उस दिन की राहत के साथ पेनाल्टी की मार से बाख जायेंगे है। दरअसल अब आपको बैंक की छुट्टी के दिन भी अपने बैंक खाते में बैलेंस का पूरा ध्यान रखना होगा क्योंकि अब बैंक छुट्टी के दिन भी आपकी EMI कट सकती है।

रिजर्व बैंक ने कये हैं नियमों में बड़ा बदलाव

दरअसल, हाल ही में आरबीआई (RBI) ने अपने नियमों में बड़ा बदलाव किया है। इसके अंतर्गत अब नेशनल आटोमेटेड क्लीयरिंग हाउस (NACH) के माध्यम से सैलरी, पेंशन, ब्याज, डिविडेंड और अन्य पेमेंट व निवेश सप्ताह के किसी में किसी भी किया जा सकेगा।

देशभर में ये नई व्यवस्था 1 अगस्त से लागू की जा रही है। आपको बता दें कि NACH एक पेमेंट सिस्टम है, जिसका संचालन NPCI द्वारा किया जाता है।

कस्टमर डिफाल्ट रिस्क में भी आएगी कमी 

NACH की इस व्यवस्था को बैंकिंग सेक्टर के जानकार काफी सकारात्मक कदम बता रहे हैं। दरअसल इससे इको सिस्टम तो मजबूत होगा, साथ में प्रोसेसिंग टाइम में कटौती होगी। लिक्विडिटी मैनेजमेंट बेहतर होने के साथ ही कस्टमर डिफाल्ट रिस्क में भी कमी आएगी। आम आदमी को यह फायदा है कि पेमेंट में देरी से पेनल्टी देने के मामलों में कमी आएगी, फंड की उपलब्धता पहले से बेहतर होगी।

छुट्टी के दिन भी जमा हो जाएगी सैलरी

नौकरीपेशा कर्मचारियों के खाते में छुट्टी वाले दिन भी सैलरी जमा हो सकेगी। इसके अलावा NACH के नियमों में आए बदलाव से सिस्टेमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान (SPI) पर भी असर देखने को मिलेगा। SIP के जरिए म्युचुअल फंड निवेश में औसतन 2 सप्ताह का समय लग जा रहा है। NACH के नए नियमों से हर दिन पेमेंट और ट्रांसफर सुविधा होने से इस प्रक्रिया में तेजी आएगी। हालांकि RBI की नई व्यवस्था से ईएमआई भरने वाले ग्राहकों में अपने संबंधित बैंक खाते में पूरा बैलेंस रखना होगा।