रूस से मिली S 400 मिसाइल सिस्टम ने बढाई चीन और पाकिस्तान की चिंताए ।

रूस से  S 400 मिसाइल सिस्टम की पहली रेजिमेंट भारत पहुंच चुकी है। नए साल 2022 में इसकी तैनाती देश के उत्तरी क्षेत्र में करने की संभावना है जहां से ये न सिर्फ चीन बल्कि  पाकिस्तान के भी हवाई हमलो से भारत की सुरक्षा करेगा।

S-400 की दूसरी रेजिमेंट  अगले साल जून 2022 तक भारत पहुंच सकती है। तब भारत अपनी S-400 ​की दोनों रेजिमेंट्स को लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश की सुरक्षा के लिए तैनात कर सकता है।

गौरतलब है कि S 400 की गिनती दुनिया के सबसे अच्छे एयर डिफेंस सिस्टम में होती है। कई मायनों में S-400 अमेरिका के मिसाइल डिफेंस सिस्टम से उम्दा है। इसके जरिए मिसाइल, फाइटर एयरक्राफ्ट, रॉकेट्स यहां तक कि ड्रोन हमलों से भी बचा जा सकता है। इसकी एक रेजिमेंट एक बार में 32 मिसाइल फायर कर सकती है।

यह 600 Km दूर से ही हमलावर मिसाइल या एयरक्राफ्ट को ट्रैक कर सकता है और 2 Km से लेकर 400 Km की रेंज में उसे तबाह कर सकता है। यह सिस्टम एक बार में 80 टार्गेट्स को ट्रैक कर उन्हें तबाह कर सकता है।  ये सिर्फ 10 से 15 मिनट में हमले के लिए रेडी हो जाती है। अगर ये सिस्टम तैनात है तो सिग्नल मिलने के 3 मिनट के भीतर ये जवाबी कार्रवाई के लिए तैयार हो जाता है. इस सिस्टम के रडार को जैम नहीं किया जा सकता है।