JNU के कावेरी होस्टल में एबीवीपी और लेफ्ट कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़प, जानिए क्या है मामला

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) में रविवार को छात्र संगठन एबीवीपी और लेफ्ट कार्यकर्ताओं में हिंसक झड़प हो गई. बताया जा रहा है कि झड़प यूनिवर्सिटी के कावेरी हॉस्टल में हुई. इसमें दोनों संगठनों के छात्रों के घायल होने की खबर सामने आ रही है. जानकारी के मुताबिक, ये पूरा विवाद रामनवमी की पूजा और नॉनवेज विवाद को लेकर हुआ. विवाद के बाद जेएनयू के कैंपस के गेट को बंद कर दिया गया है.

वहीं, पुलिस का कहना है कि अभी स्थिति नियंत्रण में है. घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है. दोनों पक्ष शांतिपूर्ण तरीके से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. पुलिस ने कहा कि दोषियों पर उचित कार्रवाई होगी और किसी को बख्शा नहीं जाएगा.

JNU में झड़प पर 5 बड़े अपडेट्स

  • जेएनयू के कावेरी हॉस्टल में रामनवमी की पूजा और नॉनवेज खाने को लेकर विवाद हुआ.
  • पुलिस का कहना है कि 6 लोग घायल हुए हैं. किसी को गंभीर चोट नहीं है.
  • पुलिस के मुताबिक- स्थिति काबू में है और दोनों छात्र संगठन प्रदर्शन कर रहे हैं.
  • लेफ्ट का आरोप- एबीवीपी छात्रों ने नॉनवेज खाने पर छात्रों के साथ मारपीट की.
  • एबीवीपी का आरोप- लेफ्ट कार्यकर्ताओं ने रामनवमी की पूजा का विरोध किया और मारपीट की.

जेएनयू डीन ने छात्रों संग खाया खाना

JNU में हंगामे के बाद डीन सुधीर प्रताप ने सभी लेफ्ट और एबीवीपी संगठनों के छात्रों के साथ बैठकर कावेरी हॉस्टल में खाया खाना. कावेरी हॉस्टल में वाइस चांसलर डीन ऑफ स्टूडेंट्स ने सभी छात्रों के साथ बातचीत भी की.

क्या है मामला? 

जेएनयू के कावेरी हॉस्टल में एबीवीपी और लेफ्ट कार्यकर्ताओं में झड़प हुई है. बताया जा रहा है कि विवाद कावेरी हॉस्टल में रामनवमी की पूजा और हॉस्टल में नॉनवेज परसने को लेकर हुआ. पहले दोनों पक्षों में विवाद हुआ, फिर मारपीट होने लगी. इसमें दोनों पक्षों के कार्यकर्ताओं को चोटें आई हैं.

एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने नॉनवेज खाने का किया विरोध- लेफ्ट

लेफ्ट संगठन के छात्रों का कहना है कि कावेरी हॉस्टल में कुछ छात्र नॉनवेज खा रहे थे. तभी एबीवीपी कार्यकर्ता वहां पहुंचे और विरोध करना शुरू कर दिया. इसके बाद लेफ्ट छात्रों पर हमला कर दिया. इस हमले में कई छात्र जख्मी हो गए.

लेफ्ट छात्रों ने रामनवमी की पूजा का विरोध किया- एबीवीपी

वहीं, एबीवीपी कार्यकर्ताओं का कहना है कि रामनवमी में छात्रों ने कावेरी हॉस्टल में हवन और पूजा रखी थी. इसमें पूरे जेएनयू कैंपस से छात्र आए थे. कुछ मुस्लिम छात्र भी कावेरी हॉस्टल में इफ्तार पार्टी चल रही थी. सब कुछ शांति और अच्छे से चल रहा था. तभी कुछ लेफ्ट छात्र आए और कहने लगे कि जेनएयू में पूजा हवन नहीं होगा और उन्होंने विरोध और मारपीट शुरू कर दी. इस हमले में हमारे 10-15 छात्र जख्मी हुए हैं. कुछ महिला छात्रों को भी चोटें आई हैं. वहीं, नॉनवेज को लेकर सवाल पूछे जाने पर एबीवीपी के छात्र ने बताया कि कावेरी हॉस्टल में हर दिन नॉनवेज बनता है. लेकिन जिन छात्रों की मर्जी होती है, वे खाते हैं और जो नवरात्रि के चलते नॉनवेज नहीं खाना चाहते, वे नहीं खाते हैं