मुकेश अंबानी ने की एक और खरीदारी, जानिये किस कंपनी का भारतीय कारोबार खरीदा…

देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड  का कारोबार लगातार बढ़ता जा रहा है. कंपनी के चेयरमैन और एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी  एक के बाद एक बिग डील कर रहे हैं.

अब उन्होंने एक और बड़ी खरीदारी की है. मुकेश अंबानी ने जर्मनी की रिटेल विक्रेता मेट्रो एजी  के भारतीय कारोबार को खरीद लिया है. ये सौदा 2,849 करोड़ रुपये में हुआ है.

अधिग्रहण जल्द होगा पूरा… 

रिटेल सेक्टर में अपने कारोबार को विस्तार देने की दिशा में मुकेश अंबानी का ये बड़ा कदम है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस जल्द ही मेट्रो एजी के भारतीय कारोबार के अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी करेगी. रिपोर्ट के मुताबिक, रिलांयस इंडस्ट्रीज की सब्सिडियरी कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड  ने कुल 344 मिलियन डॉलर में मेट्रो कैश एंड कैरी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (Metro India) में 100 फीसदी इक्विटी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए समझौतों पर साइन किए हैं.

डील को लेकर लगातार जारी थी बातचीत….

उद्योग जगत से जुड़े सूत्रों के हवाले से यह जानकारी साझा की गई थी कि इस डील को लेकर रिलायंस और मेट्रो ग्रुप के बीच बातचीत जारी है. इसमें बताया गया था कि समझौते में 31 थोक वितरण केंद्र, भूमि बैंक और मेट्रो कैश एंड कैरी  के स्वामित्व वाले अन्य एसेट्स शामिल हैं. हालांकि, उस समय दोनों ही कंपनियों की ओर से इस डील को लेकर कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई थी.

मार्च 2023 तक पूर हो सकता है लेन-देन…

रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी की ओर से बुधवार देर रात जारी एक बयान में कहा गया कि RRVL के साथ लेन-देन मार्च 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है. गौरतलब है कि फाइनेंशियल ईयर 2021/22 में Metro India ने करीब 7,700 करोड़ रुपये की सेल दर्ज की थी. यह आंकड़ा कंपनी के इंडियन मार्केट में एंट्री के बाद से सबसे बड़ा है. कंपनी की ओर से एक बयान में कहा गया कि यह डील Reliance Retail के फिजिटल स्टोर और सप्लाई चेन नेटवर्क को और मजबूत करने का काम करेगी.