इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सिलेक्शन  ने संभावित परीक्षा का कैलेंडर जारी…कैलेंडर में आरआरबी, क्लर्क, पीओ और एसपीएल एग्जाम की संभावित तारीख जारी…

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सिलेक्शन  ने संभावित परीक्षा का कैलेंडर जारी कर दिया है। कैलेंडर में आरआरबी, क्लर्क, पीओ और एसपीएल एग्जाम की संभावित तारीख जारी की गई है। बैंकिंग सेक्टर में जॉब करने वाले इस कैलेंडर के अनुसार आवेदन कर सकते हैं। आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट (https://www.ibps.in/) पर जाकर एग्जाम कैलेंडर डाउनलोड कर सकते हैं। आईबीपीएस की परीक्षाओं में करीब 10 लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल होंगे। आईबीपीएस की ओर से जारी परीक्षा कैलेंडर नोटिफिकेशन के अनुसार सभी परीक्षाएं कंप्यूटर बेस्ड  होंगी और उम्मीदवारों को परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार ऑनलाइन परीक्षा देनी होगी।

आईबीपीएस द्वारा जारी कैलेंडर के अनुसार प्रारंभिक आरआरबी कार्यालय सहायक और अधिकारी स्केल-1 की परीक्षा 5, 6, 12, 13 और 19 अगस्त 2023 को होगी। अधिकारी स्केल-2 और स्केल-3 के लिए एकल और मुख्य परीक्षा 10 सितंबर को होगी। प्रारंभिक क्लर्क परीक्षा 26, 27 और 2 सितंबर को और मुख्य परीक्षा 7 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। आईबीपीएस पीओ प्रारंभिक परीक्षा 23, 30 सितंबर व 1 अक्टूबर और मुख्य परीक्षा 5 नवंबर को होगी। विशेषज्ञ अधिकारी के लिए प्रारंभिक परीक्षा 30 और 31 दिसंबर को और मुख्य परीक्षा 28 जनवरी 2024 को आयोजित की जाएगी।

आवेदन से पहले इन बातों का रखे ख्याल…

आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को विज्ञापन में दिए गए निर्देशों का पालन करना होगा। विज्ञापन में कहा गया है कि आवेदक अपने फोटोग्राफ और अंगूठे के निशान को 20 केबी से 50 केबी तक .jpeg फाइल फॉर्मेट में अपलोड करें जबकि अपने साइन को .jpeg फ़ाइल फॉर्मेट में 10 केबी से 20 केबी के साइज में. आवेदन ऑनलाइन किया जा सकता है।