महामारी के दौर में ऑनलाइन क्रांति: बिहार सरकार ने डिजिटल शिक्षा को बढ़ाया देने के लिए किया e-LOTS पोर्टल की शुरूआत

बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण विद्यालय का संचालन प्रभावित हुआ है। बिहार सरकार ने डिजिटल शिक्षा को बढ़ाया देने को लेकर एक पोर्टल का शुभारंभ किया है। शिक्षा विभाग ने बताया है कि कोविद-19 के दरमियान विद्यार्थियों की शिक्षा प्रभावित न हो इसी के मद्दे नजर इस पोर्टल को लॉन्च किया गया है। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा E-Library Portal of Teachers & Students  को विकसित किया गया है। इसके माध्यम से विद्यार्थी कोविद-19 के दरमियान ऑनलाइन लर्निंग कर अपनी पढ़ाई कर पाएंगे। बिहार के बच्चों और शिक्षकों के लिए ई-लाइब्रेरी e-LOTS ( e- Library of Teachers & Students) हुआ लॉन्च। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा बिहार के कक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थियों एवं शिक्षकों हेतु विकसित पोर्टल और ऐप e-LOTS लॉन्च हो गया। इसके माध्यम से बच्चे  ऑनलाइन किताबों के साथ-साथ पाठ से संबंधित वीडियो सामग्री का भी लाभ एक साथ ले पाएंगे। इस लाइब्रेरी में शिक्षा विभाग द्वारा प्रकाशित सभी प्रकार के ट्रेनिंग मॉड्यूल और अध्ययन सामग्रियों को अपलोड किया जाएगा। बिहार पहला राज्य बन गया जिसने अपनी ई-लाइब्रेरी खुद बनायी। अब बच्चे एक ऐप के माध्यम से सारे पाठ्य पुस्तकों को आसानी से पढ़ सकते हैं। वहीं उससे जुड़े हुए वीडियोज़ को वही देख सकते हैं एवं अपना स्व-मूल्यांकन भी कर सकते हैं।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बच्चों और शिक्षकों से आह्वान किया है कि इस पोर्टल से लाभ लें। उन्होंने कहा है कि प्रिय बच्चों एवं आदरणीय शिक्षकों,बिहार के विद्यालयों की सभी किताबें पूरक वीडियो के साथ अब पोर्टल और मोबाईल ऐप्प पर उपलब्ध हैं।

यह सूचना सभी बच्चों और शिक्षकों तक पहुंचाएं तथा इसके उपयोग के लिए उन्हें प्रेरित करें। वहीं बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि राज्य के कक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थियों के डिजिटल एवं ऑनलाइन शिक्षण में सहयोग के लिए विकसित पोर्टल e-LOTS: e-LIBRARY OF TEACHERS AND STUDENTS को उपयोग हेतु प्रस्तुत किया जा रहा है । आशा है, यह हमारे विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं अन्य सभी के लिए उपयोगी एवं लाभदायक होगा ।

वहीं, शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण के कारण विद्यालय का संचालन प्रभावित हुआ है। ऐसी स्थिति में राज्य के कक्षा 1 से 12 तक के विद्यार्थियों के पठन-पाठन के लिए डिजिटल एवं ऑनलाइन शिक्षण की व्यवस्था करने का प्रयास किया जा रहा है। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा इसके लिए पोर्टल e-LOTS: e-LIBRARY OF TEACHERS AND STUDENTS का विकास किया गया है। उम्मीद है, हमारे राज्य के विद्यार्थी, शिक्षक एवं सभी हितधारक इससे लाभान्वित होंगे।

यहाँ से करें डाउनलोड

ई-लाइब्रेरी पोर्टल के वेबसाईट पर विसीट करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। सीधे आप अफिशियल वेबसाईट पर पहुँच जाएंगे।

http://bepclots.bihar.gov.in/

Bihar e-LOTS App Download करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

e-LOTS App Download

मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय

गौरतलब है कि बिहार सरकार ने आज 10 मई 2021 से कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए डीडी बिहार पर ‘मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय’ (Mera Doordarshan Mera Vidyalaya) के तहत कक्षाएं प्रसारित कर दी हैं। डीडी बिहार पर 9वीं 10वीं 11वीं और 12वीं कक्षाएं सोमवार 10 मई 2021 से शुरू हो गई हैं। बिहार दूरदर्शन पर कक्षाएं प्रसारित होने से हर छात्र को इस सुविधा का लाभ मिल सकेगा। बतादें कि बिहार सरकार ने राज्य के 8 हजार हाई स्कूलों के लगभग 36 लाख बच्चों को लाभान्वित करने के लिए यह पहल की है। बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने पिछले साल की तरह ‘मेरा दूरदर्शन मेरा विद्यालय’ कार्यक्रम तैयार किया है। यूनिसेफ के तकनीकी सहयोग से कक्षा के लिए डिजिटल पाठ्यक्रम तैयार किया गया है।