बिहार में विस्फोट इतना शक्तिशाली कि धवास्थ हो गई बिल्डिंग, एक हिस्सा सड़क के दूसरी तरफ गिरा, सिलेंडर या बम विस्फोट जाँच के बाद होगा खुलासा

बांका के उन थाना के नवटोलिया स्थित मदरसा में मंगलवार की सुबह बम विस्फोट हो गया था। धमाका काफी तेज  था, इसकी वजह से मदरसा का भवन पूरी तरह से गिर गया। खबर है कि भवन का एक हिस्सा सड़क की दूसरी तरफ जा गिरा। इस घटना की जांच में जिला पुलिस के साथ ही डॉग स्कवॉड और FSL की टीम भी जुट गयी है। खबर है कि इस धमाके में एक व्यक्ति की मौत हो गई है। साथ ही 4 लोगों के घायल होने की खबर है। हालांकि, इस बात की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

वहीं पुलिस का कहना है कि पूरे मामले की जांच ने जुटी है। हालांकि विस्फोट किसने और कैसे, इसका अभी तक कोई पता नहीं चल पाया है। पुलिस को भी संदेह जताया है कि मदरसा में बम विस्फोट से धमाका हुआ है। हालांकि, प्रत्यक्ष तौर पर कोई इस पर कुछ नहीं कह रहा है।

ग्रामीणों के मुताबिक, सुबह आठ बजे के करीब धमाका हुआ। इससे पूरा इलाका धुंआ से भर गया था। गांव की महिलाओ ने भी जोरदार विस्फोट होने की बात बताई। इस घटना के बाद गांव से कई पुरुष के फरार होने की बात कही जा रही हैं।

धमाका तेज़ होने से,  शक्तिशाली विस्फोटक होने की बात, केमिकल एनालिसिस बाकी

विस्फोट के बाद बांका SDPO डीसी श्रीवास्तव, बांका थानाध्यक्ष शंभू यादव सहित भारी संख्या में पुलिस बल घटनास्थल पर पहुंचे। घटना की जांच कर रही फोरेंसिक टीम के एक्सपर्ट डॉक्टर सर्वेशोत्तम कुमार ने बताया कि अभी सैंपल लिया गया है। वैज्ञानिक पद्धति से अनुसंधान होने के बाद ही पता चलेगा कि बम में किन किन केमिकल्स का उपयोग किया गया था। देख कर तो यही लगता है कि विस्फोटक बहुत ही शक्तिशाली था, जिसकी वजह से मदरसा पूरी तरह से धवास्थ हो गया। इस घटना में एक इमाम की भी मौत हुई है। उन्होंने बताया कि यह विस्फोटक यहां क्यों रखा गया था, इसके पीछे क्या मकसद था और यह किस तरह का विस्फोटक था, इन सब चीजों की जांच-पड़ताल की जा रही है।

एसपी ने कहा

बांका के एसपी अरविंद कुमार गुप्ता ने कहा कि पूरे मामले की जांच की जा रही है। मस्जिद के आगे मदरसा है जो लॉकडाउन के दौरान बंद था। सुबह आठ बजे विस्फोट की सूचना मिलते ही घटनास्थल पर पहुंच गए। एफएसएल की टीम जांच कर रही है। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगा कि विस्फोट क्या था। सूचना मिली थी कि सिलेंडर विस्फोट हुआ है। फिर सूचना मिली कि बम विस्फोट हुआ है। लेकिन, जांच के बाद ही इसका खुलासा होगा।