हाजीपुर एचडीएफसी बैंक लूट अपडेट: पुलिस के हाथ लगे सुराग, चश्मदीद ग्राहक को लिया हिरासत में, जानिए पूरा मामला

हाजीपुर बैंक लूट मामले ने राज्य के पुलिस महकमे में भूचाल ला दिया है। पुलिस महकमे ने आनन-फानन में जिले की सभी सीमाएं सील कर दी । जिले के सभी थानों की पुलिस के हलचल में आने के साथ ही पुलिस ने अपने-अपने क्षेत्र में बाइक चेकिंग अभियान की एक बार फिर से शरूआत कर दी। इसी दौरान गंगाब्रिज थाना पुलिस ने एक संदिग्ध को पकड़ा है। इसके पास से पुलिस ने दो कट्टा भी बरामद किया है।

गौरतलब है कि लूट की वारदात के बाद थानों को अपने-अपने क्षेत्र में बाइक चेकिंग अभियान शुरू करने का निर्देश वहां के एसपी ने दिया था। इसके साथ ही बैंक लूट की वारदात को अंजाम देने के बाद आशंका जताई गई है कि अपराधी पीपा पुल या गांधी सेतु से पटना की तरफ जाने की आशंका के साथ पुलिस ने पीपा पुल के पास बाइक चेकिंग अभियान शुरू कर दिया था। जिसके बाद यहीं से पुलिस ने एक युवक को पकड़ा, जिसके पास से पुलिस ने दो कट्टा बरामद किया गया है।

हालांकि अभी तक पुलिस ने इस संबंध में  कुछ भी नहीं बता रही है। पुलिस उक्त संदिग्ध से पूछताछ और लूट मामले में इसकी संलिप्तता की जांच कर रही है। इसके साथ ही घटना के समय बैंक में मौजूद और लूट की घटना का चश्मदीद एक बैंक ग्राहक को भी पुलिस ने हिरासत में लिया है। पुलिस इसके बारे में भी पूरी जांच-पड़ताल में जुटी हुई है। बताया जाता है कि ग्राहक विपिन गंगाब्रिज थाना क्षेत्र के मंगुराही का रहने वाला है। अपराधियों के बैंक में घुसने के कुछ ही देर पहले यह बैंक में घुसा था और रुपये जमा करने के लिए पर्ची भरकर रुपया काउंटर के अंदर डाला था। तभी अपराधी घुसे और लूट की घटना को अंजाम दिया। अपराधियों ने इसके द्वारा बैंक में जमा किए जाने वाले 47 हजार 500 सौ रुपए भी लूट लिये थे। पुलिस विपिन से भी पूछताछ कर रही है।

गुरुवार सुबह की है घटना

गौरतलब है कि राजधानी पटना से सटे वैशाली जिले के हाजीपुर में जरुआ का है। यहाँ एचडीएफसी बैंक में अपराधियों ने फ़िल्मी अंदाज़ में लूट की वारदात को अंजाम दिया है। जानकारी के मुताबिक सुबह 10 बजे के करीब बैंक खुला था। बैंक कर्मी जैसे ही बैंक में पहुंचे अपराधी बैंक के अंदर घुस आए और उन्होंने बैंक को अंदर से बंद कर दिया। इसके बाद उन्होंने बैंककर्मियों और एक ग्राहक को बंधक बनाकर लूट की घटना को अंजाम दिया। बदमाश ग्राहक के 44 हजार रुपए भी लूटकर ले गए। शुरुआती छानबीन के बाद पुलिस ने इस बात की पुष्टि की है कि बैंक से एक करोड़ 19 लाख रुपए की रकम लूटी गई है।

बताया जा रहा है कि यह घटना गुरुवार सुबह 11 बजे घटित हुई। घटना की जानकारी मिलने के बाद तत्काल पुलिस के वरीय अधिकारी मौके पर पहुंचे हैं और छानबीन शुरू कर दी है। बैंक व उसके आसपास लगे सभी सीसीटीवी कैमरों की भी हो रही है। इससे अपराधियों के सुराग पुलिस के हाथ लगे है बताया गया है कि इससे अपराधियों को पकड़ने में आसानी होगी।

गौरतलब है कि यह इलाका बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय (Nityanand Rai) के घर के पास स्थित है। ऐसे में अब पुलिस की व्यवस्था पर सवाल खड़े हो गए हैं कि आखिर कैसे दिनदहाड़े हथियारों से लैस अपराधी इलाके में घुस सकते हैं और इतनी बड़ी घटना को अंजाम दे सकते हैं। जबकि बैंक के बाहर एक गार्ड की तैनाती के साथ पुलिस की भी निगरानी रहती है।