उद्योग मंत्री बोले : नई सरकार बनने के बाद बिहार को मिले 10 हजार करोड़ से अधिक के निवेश प्रस्ताव

गुरुवार को इंडिया क्लब ताशकंद, उजबेकिस्तान द्वारा भारतीय दूतावास के माध्यम से बिहार फाउंडेशन को दान में दी गई कोविड राहत सामग्री के धन्यवाद ज्ञापन के लिए ऑनलाइन वेबिनार में  उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि एनडीए शासनकाल में विकास के हर मानक पर बिहार आगे बढ़ा है। सड़क, पुल, बिजली, शिक्षा, स्वास्थ्य सभी क्षेत्रों में काफी काम हुआ है। बिहार की राष्ट्रीय और वैश्विक छवि एक प्रगतिशील और उभरते हुए राज्य के रूप में बनाने की आवश्यकता है। वहीं इस वेबिनार की अध्यक्षता बिहार की उपमुख्यमंत्री रेणु देवी ने करी।

उद्योग मंत्री ने उद्योग विभाग द्वारा त्वरित औद्योगिकीकरण के लिए किए गए प्रयासों और उपलब्धियों के बारे में बताया। कहा कि नई सरकार बनने के बाद 10 हजार करोड़ से ऊपर के निवेश प्रस्ताव आए हैं। इनमें से 6906 करोड़ के प्रस्ताव इथेनॉल से संबंधित हैं। उन्होंने कहा कि विभाग जल्द टेक्सटाइल और लेदर नीति लेकर आएगा। उन्होंने राहत सामग्री के लिए इंडिया क्लब ताशकंद के सदस्यों का आभार जताया। बता दें कि क्लब द्वारा 100 ऑक्सीजन सिलेंडर, 117 फ्लोमीटर तथा तीन ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर बिहार फाउंडेशन के जरिए उपलब्ध कराया है।

गौरतलब है कि इससे पहले बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने बिहार प्रदेश भारतीय जनता युवा मोर्चा के द्वारा “युवा उद्यमी-विकसित बिहार” विषय पर एक वेबिनार का आयोजन के दौरान कहा था कि “बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के नेतृत्व में आत्मनिर्भर बिहार का संकल्प पूरा होकर रहेगा। बिहार में उद्योग लगाने के इच्छुक आवेदनकर्ताओं की कमी नहीं है। शाहनवाज हुसैन ने कहा कि “अभी तक विभिन्न उद्योगों के लिए कुल 6199 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हो चुके हैं और जून के आखिर तक करीब 2000 करोड़ का निवेश प्रस्ताव और आ सकता है क्योंकि 30 जून तक इथेनॉल पॉलिसी के तहत आवेदन आना है। शाहनवाज हुसैन ने कहा कि “मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के नेतृत्व में लाई गई खासकर इथेनॉल उत्पादन प्रोत्साहन नीति और ऑक्सीजन उत्पादन नीति को लेकर निवेशकों में रुझान जबरदस्त है और देश की नामी कंपनियों ने बिहार में निवेश की इच्छा जाहिर की है।