STET रिजल्ट पर जानी-मानी स्‍टार अनुपमा की फोटो मामले में बोर्ड की सफाई, जिम्मेदार ठहराया उम्मीदवार को!

बिहार बोर्ड अपने को हाईटेक बनाने में लगा हुआ है। इसके लिए तमाम तरह की दावे किए जा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ फिल्मों की जानी-मानी स्‍टार अनुपमा की फोटो एसटीइटी रिजल्ट पर आने से बोर्ड की फजीहत हो गई है। अभ्यर्थी  ऋषिकेश  कुमार के रिजल्ट पत्र पर अनुपमा की तस्वीर देख कर हर कोई चकित है। इस मामले में अब बोर्ड की सफाई आई है। इस सफाई से लग रहा है कि इस पूरे प्रकरण की गाज अभ्यर्थी ऋषिकेश पर गिर सकती है। बोर्ड ने उसे ही जिम्मेदार ठहराया है। बिहार बोर्ड ने बयान जारी कर कहा कि अभ्यर्थी को स्वयं परीक्षा फॉर्म भरना था। ऋषिकेश कुमार ने फॉर्म भरते समय अपने फोटो की जगह दक्षिण भारतीय अभिनेत्री की फोटो अपलोड किया था। बोर्ड द्वारा त्रुटि सुधार का कई बार मौका भी दिया गया। लेकिन ऋषिकेश ने सुधार नहीं किया। अभ्यर्थी ने जानबूझ कर बोर्ड की छवि धूमिल की है।

ऐेसे में बिहार बोर्ड द्वारा ऋषिकेश कुमार की एसटीईटी 2019 के अभ्यर्थित्व को रद्द किया जा सकता है।

माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) 2019 की यह रिजल्ट शीट वायरल हो गई है। रिजल्ट शीट में एक पुरुष अभ्यर्थी की जगह तस्वीर एक दक्षिण भारतीय मशहूर अभिनेत्री की लगी है। गुरुवार सुबह से ही यह मामला सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। इस मामले के सामने आने पर राज्य सरकार ने भी संज्ञान लिया और इसकी जांच का आदेश दिया। वहीं, दरअसल, जहानाबाद के एक अभ्यर्थी ऋषिकेश कुमार ने एसटीईटी की परीक्षा दी थी। उनके पिता का नाम रिपुसुदन प्रसाद है। रोल नंबर 2203425 है। उनके रिजल्ट शीट पर सारी जानकारी सही है लेकिन इसपर ऋषिकेश की जगह साउथ की अभिनेत्री अनुपमा परमेश्वरन की फोटो लगी है। अभ्यर्थी एसटीईटी के मेरिट लिस्ट में भी आ चुका है। जहानाबाद के ऋषिकेश कुमार के मामा वीरेंद्र कुमार ने बताया कि फॉर्म भरने के समय में सही फोटो लगाया गया था। लेकिन प्रवेश पत्र में गलत फोटो लग गया था। इसके लिए बोर्ड ने फोटो सुधार का मौका भी देने का आश्वासन दिया था, लेकिन सुधार नहीं हुआ।

अभ्यर्थी ने कहा

छात्र ऋषिकेश कुमार ने बताया कि एसटीईटी के प्रवेश पत्र में ही यह गलती हुई थी। जब प्रवेश पत्र मिला तो उस पर अभिनेत्री की फोटो लगी थी। इसके बाद मैंने बोर्ड से संपर्क किया। बोर्ड प्रशासन ने फोटो सुधार करने का मौका देने का आश्वासन दिया, लेकिन परीक्षा नजदीक थी, इससे बोर्ड की अनुमति पर परीक्षा में शामिल हुआ। बोर्ड ने कहा था कि परीक्षा होने के बाद फोटो में सुधार होगा। लेकिन अभी तक नहीं हुआ।

मामले की जांच की जा रहीः बोर्ड प्रवक्ता

बिहार बोर्ड के प्रवक्ता राजीव द्विवेदी का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है कि गलती बोर्ड से हुई है या किसी बाहरी व्यक्ति की शरारत है। जांच उपरांत ही बोर्ड अधिकृत रूप से कुछ कह सकता है। मामला सामने आने के बाद लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि किसी पुरुष अभ्यर्थी के रिजल्ट पर किसी महिला की तस्वीर कैसे प्रकाशित की जा सकती है। शायद बोर्ड ने भी इस पर कभी ध्यान नहीं दिया।

सनी लियोनी भी कर चुकीं हैं टाप!

इसके पहले बिहार में लोक स्‍वास्‍थ्‍य अभियंत्रण विभाग में ली गई जूनियर इंजीनियर की नौकरी की परीक्षा में 98.5 फीसद अंकों के साथ सनी लियोनी टाप कर गई थीं। परीक्षा फॉर्म में बॉलीवुड अभिनेत्री सनी लियोनी की तस्‍वीर भी लगाई गई थी। मामले ने जब तूल पकड़ने पर एफआइआर दर्ज की गई थी। इसके बाद बिहार के शिक्षा विभाग की किरकिरी हुई थी।